फिर आहत हिंदू संस्कृति! AIIMS के छात्रों ने रामायण पर बनाया आपत्तिजनक Video, Viral होने पर मांगी माफी

हालांकि सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद AIIMS MBBS के छात्रों द्वारा माफी मांग ली गई है

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट देश में हिंदू सभ्यता और संस्कृति (hindu culture) का मजाक बनाना इन दिनों आम बात हो गई है। आए दिन फिल्म (film) ऐड (ad) सहित नाट्य प्रसारण में हिंदू रीति-रिवाजों को तोड़ते मड़ोड़ते हुए दिखाया जाता है। इसी बीच बीते दिनों AIIMS MBBS के छात्रों द्वारा बीते दिनों विजयदशमी के मौके पर रामलीला (ramleela) का आयोजन किया गया। वहीं रामलीला के आयोजन में इसे आधुनिक रूप देते हुए इसके कुछ किरदार को अशिष्ट तरीके से पेश किया गया है। जिसके बाद से रामलीला का यह क्लिप (clip) सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल (viral) हो रहा है। वही हिंदू परिषद तथा संस्कृति संरक्षण मंच के लोगों द्वारा इस वीडियो क्लिप की आलोचना की गई है। वहीं कार्रवाई की मांग की गई है।

हालांकि सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद एम्स एमबीबीएस के छात्रों द्वारा माफी मांग ली गई है वहीं इन एमबीबीएस के छात्रों ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस नाट्य से किसी भी संस्था और संस्कृति का मजाक उड़ाना उनका मकसद नहीं था। अपनी जारी बयान में एम्स के छात्रों द्वारा कहा गया है कि हम इस नाटक के आचरण के लिए क्षमा चाहते हैं हमारा उद्देश्य किसी भी भावनाओं को ठेस पहुंचाने था और हम यह सुनिश्चित करते हैं कि आगे से भविष्य में ऐसी कोई गतिविधि ना की जाए।

बता दें कि इस ग्रुप में रामायण के एक्शन को आधुनिक तौर पर पेश किया गया है जहां वायरल क्लिप के मुताबिक शूर्पणखा को लक्ष्मण को ‘तू चीज बड़ी है मस्त मस्त’ गाते हुए देखा गया था। लक्ष्मण द्वारा आधुनिक शुपानक की नाक काटने के बाद, उन्हें यह कहते हुए सुना जाता है, ‘तू जनता नहीं मेरा भाई कौन है (क्या आप जानते हैं कि मेरा भाई कौन है?)’

भाषणों के साथ हंसी के ठहाके भी लगते हैं, जैसा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे वीडियो से स्पष्ट है। रामायण के आधुनिक रूप को सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा फटकार लगाई गई क्योंकि उन्होंने कहा कि विनोदी बनने के प्रयास में, छात्रों ने वास्तव में हिंदू धर्म का अपमान किया है। रिपोर्टों में कहा गया है कि शो की मेजबानी एमबीबीएस के प्रथम वर्ष के छात्र सोएब आफताब और एक शिक्षा ऐप द्वारा की गई थी, जिसकी पहले शो प्रायोजित कई संदिग्ध चालों के लिए आलोचना की गई थी।

Read More: BJP और MP By-Election के मायने! CM Shivraj ने रद्द किया अपना महत्वपूर्ण दौरा, जाने कारण

रामलीला के अभिनेताओं में से एक कहे जाने वाले नितिन सिंघल का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें वह स्किट के लिए माफी मांगते हुए दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में, उन्होंने कहा कि वह कार्रवाई का बचाव नहीं करेंगे क्योंकि स्किट से जुड़े सभी लोग अपने आचरण से शर्मिंदा हैं। हम सभी हिंदू त्योहार मनाते हैं। हमने गणेश चतुर्थी, जन्माष्टमी मनाई। यहां ज्यादातर लोग हिंदू हैं। हमें अपने आचरण पर बहुत शर्म आ रही है।

वहीँ भाजपा प्रवक्ता सुरेश नखुआ ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब आफताब सोयब ने ऐसा किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा वह अपराधी है और उसने अतीत में हिंदू देवताओं का बेहद घृणित तरीके से मजाक उड़ाया है। अच्छा है कि Unacademy ने वीडियो को जल्द से जल्द हटा दिया। आफताब के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जरूरत है।