Bharat Jodo Yatra : ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का एक साल पूरा, राहुल गांधी ने कहा ‘नफरत मिटने तक जारी रहेगी यात्रा’

Bharat Jodo Yatra : आज राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का एक साल पूरा हुआ है। इसका आरंभ  7 सितंबर, 2022 को कन्याकुमारी से हुआ था। इस यात्रा के दौरान कई मुद्दे चर्चित रहे, लेकिन सबसे ज्यादा मशहूर हुआ राहुल गांधी का ये बयान कि ‘मैं नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने आया हूं।’ वहीं कड़कड़ाती ठंड में लंबे समय तक सादे कपड़ों में चलने के कारण राहुल गांधी की ‘टीशर्ट’ भी खबरों की सुर्खियां बनी रही। अब यात्रा के एक साल पूर्ण होने पर एक बार फिर उन्होने दोहराया है कि नफरत मिटने तक उनकी ये यात्रा जारी रहेगी।

भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य

भारत जोड़ो यात्रा को 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी में राहुल गांधी, तमिल नाडु के मुख्यमंत्री मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन द्वारा लॉन्च किया गया। उन्होने कहा कि यात्रा का उद्देश्य बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, राजनीतिक केंद्रीकरण और विशेष रूप से “भय, कट्टरता” की राजनीति और “नफरत” के खिलाफ लड़ना है। 145 दिन चली इस यात्रा ने देश के 12 राज्यों और 2 संघ शासित प्रदेशों से 4081 किलोमीटर का सफ़र तय किया। आज एक साल पूरा होने पर कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ‘यात्रा ने करोड़ों देशवासियों के मन में एक उम्मीद जगाई और नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल दी।’

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।