MP में लापरवाही पर बड़ा एक्शन-3 BLO निलंबित, 1 को नोटिस, 12 का वेतन काटा, 10 को चेतावनी

वही अनुपस्थित पाए गए 11 शिक्षकों का एक दिन का वेतन और 10 शिक्षकों को चेतावनी पत्र जारी किया गया है।

mp news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों (MP Employees) की शासकीय कामों में लापरवाही और उस पर अधिकारियों की कार्रवाई का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में शाजापुर में 2 BLO और छतरपुर में एक BLO निलंबित (Suspended) कर दिया गया है। वही दतिया में 11 शिक्षकों का एक दिन का वेतन और बालाघाट में पंचायत सचिव की 1 वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई की गई है। इसके अलावा दतिया में 10 शिक्षकों को चेतावनी और मुरैना में जिला आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

यह भी पढ़े..  MP Corona: 7 दिन में मिले 65 केस, 24 घंटे में 11 नए पॉजिटिव, CM Shivraj के वैक्सीन पर सख्त निर्देश

शाजापुर कलेक्टर (Shajapur Collector) एवं जिला निवार्चन अधिकारी दिनेश जैन ने निर्वाचन कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर बीएलओ सहायक शिक्षक प्राथमिक विद्यालय अमलाय कैलाशचंद्र पेशवानी एवं माध्यमिक शिक्षक माध्यमिक विद्यालय (School) चितौनी रईस अंसारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है।निलंबन अवधि में कैलाशचंद्र पेशवानी एवं रईस अंसारी का मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय जिला शाजापुर रहेगा। निलंबन काल में उक्त दोनो को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की प्रात्रता होगी।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों का एक और भत्ता बढ़ने पर सैलरी में आएगा उछाल, 18 महीने के बकाया DA arrears पर नई अपडेट

छतरपुर में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर RDS अग्निवंशी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र-48 महाराजपुर के नगरपालिका क्षेत्र नौगांव अंतर्गत मतदान केन्द्रों का निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्र-94 नौगांव प्रा. पाठशाला पिपरी पर नियुक्त BLO छोटेलाल विश्वकर्मा शिक्षक को मतदान केन्द्र पर अनुपस्थित पाये जाने, केंद्र पर ताला लगा होने और माबाईल स्विच ऑफ करने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन काल में विश्वकर्मा का मुख्यालय विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय नौगांव रहेगा तथा उन्हें मूलभूत नियम 53 के तहत नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।

पंचायत सचिव की 1 वेतन वृद्धि रोकी

बालाघाट कलेक्टर (Balaghat Collector) डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने पति की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी को अंत्येष्टि सहायता देने में गंभीर लापरवाही बरतने के कारण खैरलांजी विकासखंड की ग्राम पंचायत बिटोड़ी के सचिव नंदकिशोर मात्रे की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जनपद पंचायत खैरलांजी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को इसकी जांच करने के निर्देश दिए थे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खैरलांजी श्रुति ताराम ने इस प्रकरण की जांच में पाया कि ग्राम पंचायत के सचिव नंदकिशोर मात्रे द्वारा अंजू डोंगरे को सहायता राशि देने में गंभीर लापरवाही बरती गई। जिस पर सचिव नंदकिशोर मात्रे की 1 वेतन वृद्धि रोकने का प्रस्ताव जिला पंचायत को भेज दिया गया है।

जिला आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी को नोटिस

मुरैना के प्रतिवेदन के आधार पर चंबल संभाग के कमिश्नर (Chambal Divisional Commissioner) आशीष सक्सेना को अवगत कराया कि 18 अक्टूबर को टीएल बैठक के दौरान बाजरा उपार्जन के संबंध में समीक्षा के दौरान जिला आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी भीम सिंह तोमर बाजरा सत्यापन का डाटा प्रस्तुत नहीं कर सके। इस पर चंबल संभाग के कमिश्नर आशीष सक्सेना ने भीम सिंह तोमर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसका जबाव 3 दिवस के अंदर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये है। समय-सीमा में जबाव प्रस्तुत न करने पर यह मान लिया जायेगा कि कुछ नहीं कहना चाहते है। उसके बाद तोमर के विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी।

11 शिक्षकों का कटेगा एक दिन का वेतन, 10 शिक्षकों को चेतावनी

दतिया कलेक्टर (Datia Collector) संजय कुमार ने जिले के विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए जाने वाले शिक्षक एवं शिक्षकाएं जिनके बच्चों की शिक्षा का स्तर काफी कमजोर है, उनके विरूद्ध कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए है।वही अनुपस्थित पाए गए 11 शिक्षकों का एक दिन का वेतन और 10 शिक्षकों को चेतावनी पत्र जारी किया गया है। जिसमें राजेन्द्र कुमार अहिरवार, प्राथमिक शाला चकरामसागर, सुनील कुमार भारती, कुसुम परिहार, सुरेश कुमार नायक, अजयपाल, माध्यमिक विद्यालय पचोखरा, पूनम चौरसिया, हेमलता साहू, साकिर खांन प्राथमिक शाला लांच, सतेन्द्र सिंह प्राथमिक शाला बुढ़ेरा, प्रभेन्द्र जाटव प्राथमिक शाला पचोखरा, रचना सक्सैना, माध्यमिक विद्यालय सेवनी का एक दिन का वेतन काटने और शहनाज कुरैशी प्राथमिक शाला इकोना, शालिनी प्राथमिक शाला चक रामसागर, जगनारायण रामभगत प्रभारी अध्यापक माध्यमिक विद्यालय, राजेश नामदेव, हरीश श्रीवास्तव, प्रमला धूपर, हेमलता यादव, संगीता, रामस्वरूप मार्य को चेतावनी पत्र जारी किए है।