DA Hike 2023 : राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए में जल्द होगी 4% वृद्धि, बढ़कर होगा 46%, एरियर का भी लाभ, दिसंबर से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी!

Pooja Khodani
Published on -
DA HIKE

MP Employees DA Hike 2023 : मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। केन्द्र के बाद अब राज्यकर्मियों के भी महंगाई भत्ते में जल्द वृद्धि देखने को मिल सकती है। एमपी विधानसभा चुनाव के मतदान खत्म होने के बाद एक बार फिर वित्त विभाग ने चुनाव आयोग से 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की अनुमति मांगी है। संभावना जताई जा रही है कि मतगणना से पहले आयोग इस प्रस्ताव पर मुहर लगा सकता है और दिसंबर में कर्मचारियों को इसका लाभ दिया जा सकत है।

आयोग को पहले ही भेजा जा चुका है 4% डीए वृद्धि का प्रस्ताव

दरअसल, मप्र विधानसभा चुनाव की वोटिंग से पहले दीवाली के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था कि दीपावली के शुभ अवसर पर मध्य प्रदेश के शासकीय सेवकों और पेंशनर्स को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने का प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा निर्वाचन आयोग को प्रेषित कर दिया गया है। इससे राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्र के बराबर हो जाएगा। राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए सदैव प्रतिबद्ध है।

वित्त विभाग ने फिर आयोग से मांगी अनुमति

17 नवंंबर को मतदान के चलते चुनाव आयोग ने राज्य सरकार के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान नहीं की थी और कहा था कि यह ऐसा विषय नहीं है कि जिस पर तत्काल अनुमति आवश्यक हो, इसलिए मतदान के बाद इस संबंध में मार्गदर्शन दिया जाएगा।  अब चुंकी वोटिंग हो चुकी और दिसंबर में नतीजे घोषित किए जाएंगे, ऐसे में मतगणना से ठीक डेढ़ हफ्ते पहले  वित्त विभाग ने फिर चुनाव आयोग से प्रस्ताव पर अनुमति मांगी है। वित्त विभाग ने डीए में 4 फीसदी वृद्धि की अनुमति मांगी है, जिससे राज्य कर्मियों का डीए केन्द्र से समान 42 से बढ़ाकर 46 प्रतिशत हो जाए।कयास लगाए जा रहे है कि अगले हफ्ते तक इस पर फैसला हो सकता है। इसके बाद प्रदेश के शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर हो जाएगा।

अगले हफ्ते बढ़ सकता है डीए

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार द्वारा साल में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाया जाता है, जिसके बाद राज्यों में भी घोषणा होने लगती है।अबतक राजस्थान, हरियाणा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में डीए बढ़ चुका है और छग, बिहार और उत्तराखंड समेत बाकी के राज्यों में इसे बढ़ाने की तैयारी है, इसमें एमपी भी शामिल है। वर्तमान में केंन्द्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से 46% की दर से डीए का लाभ मिल रहा है।संभावना है कि एमपी के भी सात लाख से अधिक नियमित अधिकारियों-कर्मचारियों का अगले हफ्ते डीए बढ़ाया जा सकता है और इसे केन्द्र के समान जुलाई से लागू किया जा सकता है। इसके बाद वित्त विभाग द्वारा आदेश जारी किए जाएंगे। उम्मीद है कि नवंबर के वेतन के साथ 46% डीए और 4 महीने के एरियर का लाभ दिया जा सकता है, जो दिसंबर में मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News