आगामी चुनावों से पहले शिवराज सरकार ने खेला बड़ा मास्टर स्ट्रोक, क्या मिलेगा फायदा?

shivraj cabinet meeting

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आगामी चुनावों से पहले मध्य प्रदेश बीजेपी और शिवराज सरकार  (Shivraj Government) की तैयारियों जोरों पर चल रही है। शिवराज सरकार हर वर्ग को साधने के लिए एक के बाद एक घोषणाएं और ऐलान कर रही है और केंद्रीय मंत्रियों के दौरे भी लगातार हो रहे है। इसी बीच अब मुख्यमंत्री ने आदिवासियों को साधने के लिए बड़ा मास्टर स्ट्रोक चला है। शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि एमपी में ‘पेसा एक्ट  चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।हालांकि कि यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि यह दांव बीजेपी के लिए कितना फायदेमंद साबित होता है और इसे लागू करने में बीजेपी कितनी तेजी दिखाती है।

वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री ने अपने घर में लगाई फांसी, जांच में जुटी पुलिस

दरअसल, शनिवार को जबलपुर में गैरीसन ग्राउंड में आयोजित अमर शहीद शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस  के मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने ऐलान करते हुए कहा था कि मध्य प्रदेश की सरकार एक ऐतिहासिक फैसला कर रही है। पेसा एक्ट (PESA ACT) चरणबद्ध तरीके से जनजातीय भाई-बहनों के लिए मध्य प्रदेश की धरती पर लागू किया जाएगा। उसमें बाकी जातियों के निवासियों के अधिकारों को संरक्षित रखा जाएगा।पेसा ग्राम सभाओं का गठन किया जायेगा, जो इनके विकास के लिए योजनाएं बना सकेंगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)