MP School: छात्रों के लिए काम की खबर, स्कूलों का समय बदला, प्राचार्यों को भी ये निर्देश जारी

केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ सभी राज्य शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों सहित CBSE से संबंद्ध स्कूल के कक्षा 4 से कक्षा 12 वीं तक के विद्यार्थी इसमें भाग ले सकेंगे।

MP SCHOOL

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के स्कूली छात्रों (MP School Student) के लिए काम की खबर है। ठंड के मौसम को देखते हुए अशोकनगर कलेक्टर ने स्कूल के समय में परिवर्तन किया है।अब 8:30 बजे से कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है।वही देश की आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत डाक विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) के सहयोग से टीकमगढ़ में 15 दिसंबर को पोस्ट कार्ड अभियान आयोजित किया जाएगा।इसके लिए प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए गए है।

यह भी पढ़े.. MPTET Exam 2021: शिक्षक भर्ती के लिए अप्लीकेशन विंडो ओपन, मार्च में परीक्षा, जानें नियम-पात्रता

अशोकनगर कलेक्‍टर (Ashoknagar Collector) आर उमामहेश्‍वरी के निर्देशानुसार DEO नीरज कुमार शुक्‍ला द्वारा जिले में सर्दी प्रांरभ होने के कारण विद्यालयों में अध्‍ययनरत छात्र छात्राओं के स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रतिकुल प्रभाव पडने की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए जिले में प्रात: संचालित होने वाले समस्‍त शासकीय,अशासकीय एवं CBSE से संबद्ध विद्यालय 15 दिसम्‍बर 2021 से आगामी आदेश तक प्रात: 8:30 बजे से संचालित किए जाने आदेश जारी किया गया है। ऐसे समस्‍त शासकीय विद्यालय जो एक पारी में संचालित होते है वे पूर्वान्‍ह 10 बजे से अपरान्‍ह 05 बजे के बीच ही संचालित किए जाएगें। साथ ही ऐसे शासकीय विद्यालय दो पारी में संचालित होते है उनमे प्रथम पारी प्रात: 8:30 बजे से 12 बजे तक एवं द्वितीय पारी दोपहर 12:15 बजे से सायं 05 बजे तक संचालित किए जाने के आदेश दिए गए है।

यह भी पढ़े.. मप्र पंचायत चुनाव: अधिकारियों में कार्य विभाजन, कलेक्टरों को जारी ये निर्देश, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज,

देश की आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत डाक विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से 15 दिसंबर को पोस्ट कार्ड अभियान आयोजित किया जाएगा।कटनी जिला शिक्षा अधिकारी पीपी सिंह ने बताया कि प्रवर अधीक्षक डाकघर संभाग जबलपुर के अनुसार पोस्ट कार्ड अभियान में कक्षा 4 से कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे। जो प्रधानमंत्री के नाम से ‘अनसंग हीरोज ऑफ फ्रीडम या माईविजन फॉर इंडियाज 2047’ में से किसी एक विषय पर पोस्ट कार्ड पर लिखेंगे। DEO ने बताया कि सभी संस्था प्रमुख स्थानीय पोस्ट आफिस से छात्र संख्या के हिसाब से पोस्ट कार्ड क्रय कर छात्रों को उपलब्ध कराएंगे। जिसको लेकर सभी प्राचार्यों को पत्र जारी किया गया है। साथ ही अमृत महोत्सव कार्यक्रम में अधिक से अधिक छात्र सहभागिता करें, यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं।

4 से 12वीं के छात्र ले सकेंगे भाग

बता दे कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत डाक विभाग, स्कूल विभाग द्वारा 75 लाख पोस्टकार्ड अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के प्रथम चरण की शुरुआत 1 दिसंबर से शुरु हो गया है, जो 20 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। अभियान के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ सभी राज्य शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों सहित CBSE से संबंद्ध स्कूल के कक्षा 4 से कक्षा 12 वीं तक के विद्यार्थी इसमें भाग ले सकेंगे। पोस्टकार्ड लेखन के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा अंग्रेजी, हिंदी और संविधान की सभी अधिसूचित भाषाएं होगी।

ये होंगे विषय, पोर्टल पर होंगे अपलोड

प्रतिस्पर्धीयों को स्वतंत्रता संग्राम के एक गुमनाम नायक अथवा 2043 में मेरे सपनों का भारत विषय पर पोस्टकार्ड लिखकर प्रधानमंत्री भारत सरकार को भेजना होगा। सभी प्रविष्टियों की जांच करने के बाद सर्वोत्तम विचारों वाले अधिकतम 10 पोस्ट कार्डों की संक्षिप्त सूची तैयार करेंगे। इनमें से सर्वश्रेष्ठ 10 पोस्ट कार्ड को स्कैन करके पोर्टल पर संबंधित स्कूल द्वारा अपलोड किया जाएगा। राज्य के अंतर्गत आने वाला स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग पोर्टल पर 10 प्रविष्टियों को शॉर्टलिस्ट करेगा तथा CBSE और स्टेट बोर्ड की संयुक्त सूची से 75 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों के अंतिम चयन के लिए CBSE को अग्रेषित करेगा। इन 75 चयनित प्रविष्टियों को जनवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में अखिल भारतीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए CBSE द्वारा डाक विभाग को प्रेषित किया जाएगा।

दिसंबर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने एक और बड़ा फैसला लिया है, इसके तहत दिसंबर के आखरी सप्ताह में 7 दिन स्कूल बंद रहेंगे। दिसंबर माह में 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक छात्रों को शीतकालीन अवकाश (winter vacation 2021) प्रदान किया जाएगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। यह अवकाश विद्यार्थी और शिक्षक दोनों के लिए मान्य होंगे जबकि ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक संचालित होने से विद्यार्थियों के लिए मान्य होंगे। हालांकि 1 मई 2022 से लेकर 9 जून 2022 तक की छुट्टी शिक्षकों के लिए रखी गई है।