MP : छात्रों के लिए बड़ी खबर, 30 जनवरी तक भरे जा सकेंगे फॉर्म

प्रदेश के कुल 244 स्कूलों में एडमिशन (Admission) होंगे। इसमें करीब 43 विभागीय जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय व 201 विकासखंड स्तरीय मॉडल स्कूलों में बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

छात्र

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) के छात्रों (Student) के लिए बड़ी खबर है। कक्षा 9वीं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 (Academic session 2021-220 के लिए जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय (School) और विकासखंड स्तरीय मॉडल स्कूलों (Model schools) के चयन परीक्षा (Selection test) का ऐलान हो गया है। इच्छुक छात्र 30 जनवरी तक आवेदन कर सकते है।इसकी चयन परीक्षा 28 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़े… प्रदेश के इन छात्रों के लिए शिवराज सरकार का बड़ा फैसला

दरअसल, प्रदेश के कुल 244 स्कूलों में एडमिशन (Admission) होंगे। इसमें करीब 43 विभागीय जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय व 201 विकासखंड स्तरीय मॉडल स्कूलों में बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate Of Public Education) की आयुक्त जयश्री कियावत ने आदेश जारी कर दिए हैं।

जारी आदेश में कहा गया है कि करीब 51 विभागीय जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय एवं 201 विकासखंड स्तरीय मॉडल स्कूलों की कक्षा नवमीं में 2021-2022 की चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे।  इसके लिए उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों की क्लास 9वीं में प्रवेश के लिए 30 जनवरी तक फॉर्म भरे जाएंगे।वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े… Cabinet Meeting : शिवराज सिंह चौहान बोले- 1 से 30 अप्रैल तक ट्रांसफर बैन हटेगा

चयन परीक्षा 28 फरवरी को आयोजित होगी और 5 मार्च (March) को रिजल्ट (Result) घोषित किया जाएगा।  इसमें आवेदन के लिए छात्रों को 100 रुपए फीस भरना होगी और इसमें परीक्षा फॉर्म (Exam form0 और कियोस्क शुल्क भी शामिल है।इसके अलावा अलग से कोई शुल्क नहीं है।कांसलिंग से जुड़ी डिटेल्स संबंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://educationportal.mp.gov.in/OFFICES/Offices/ExcellenceSchoollist.aspx?ID=Mg== पर जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़े… MP Board : 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के सामने फिर खड़ी हुई यह परेशानी

खास बात ये है कि कोरोना काल के चलते सरकारी स्कूल (Government school) भी ऑनलाइन एडमिशन (Online admission) की तरफ अपना रुख कर रहे है। छात्र अपने मोबाइल फोन के माध्यम से लिंक पर जाकर प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि इस फॉर्म के आधार पर छात्र को अस्थायी प्रवेश संस्था में दिया जागा। स्कूल शुरू होने के बाद छात्र को सभी दस्तावेजों का परीक्षण संस्था में करवाना होगा। दस्तावेज सही पाए जाने व निर्धारित फीस जमा करने के बाद छात्र को संस्था में स्थायी प्रवेश दिया जाएगा।