MP School: छात्रों को बड़ी राहत, 1 पाली में आयोजित होंगी कक्षाएं, स्कूलों का समय बदला

स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया है और डीईओ को शीत लहर के प्रभाव को देखते हुए स्कूलों में भी समय निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं।

MP SCHOOL

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के स्कूल छात्रों (MP School Student) के लिए राहत भरी खबर है। शीतलहर के कारण ठंड बढ़ गई है। सुबह स्कूल जाने वाले छात्र ठंड से प्रभावित ना हो इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने स्कूलों के समय में परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया है और डीईओ को शीत लहर के प्रभाव को देखते हुए स्कूलों में भी समय निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं।इसी कड़ी में अशोकनगर, राजगढ़, भिंड, शिवपुरी समेत अन्य जिलों में जिला शिक्षा अधिकारियों (DEO) द्वारा समय परिवर्तन के आदेश जारी किए जा रहे है।

यह भी पढ़े. मप्र पंचायत चुनाव: आयोग ने जारी किए निर्देश, सीधे प्रस्ताव ना भेजें, मेडिकल बोर्ड गठित

भिंड जिला शिक्षा अधिकारी हरभुवन सिंह तोमर ने इस संबंध में आदेश जारी कर कहा है कि जिले में अब कोई भी स्कूल दो पालियों में संचालित नहीं हो सकेगा और स्कूल संचालन के लिए समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच रहेगा।। MP Board, CBSE-ICSE और अन्य बोर्ड से संचालित समस्त शासकीय, अशासकीय प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय सुचारू रूप से 1 पाली में संचालित किए जाएंगे। इसके तहत सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक एक पाली में ही संचालित किए जाएंगे।

शासकीय-अशासकीय विद्यालय प्रात: 9 बजे से खुलेंगें

राजगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी अनुसार राजगढ़ जिला अंतर्गत तापमान में आई गिरावट एवं शीत लहर के मद्देनजर छात्रों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए जिले की समस्त शासकीय, अशासकीय (CBSE-ICSE सहित) शालाओं को प्रात: 09:00 बजे के पूर्व अन्य आदेश तक संचालित नही किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक आदेश जारी किए गए है।

प्राइमरी कक्षाओं का समय 10 बजे से पहले नहीं

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिवपुरी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशानुसार जिले में संचालित शासकीय एवं अशासकीय सभी स्कूलों में प्राइमरी कक्षा का समय 10 बजे से पहले ना रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी प्राइमरी स्कूल अब 10 बजे या इसके बाद ही संचालित किए जाएंगे, क्योंकि ठंड बढ़ रही है ऐसे में छोटे-छोटे बच्चे ठंड से प्रभावित ना हो वह बीमार न पड़े, इसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

दिसंबर में 7 दिन बंद रहेंगे स्कूल

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के आदेशानुसार, दिसंबर के आखरी सप्ताह में 7 दिन स्कूल बंद रहेंगे। दिसंबर माह में 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक छात्रों को शीतकालीन अवकाश (winter vacation 2021) प्रदान किया जाएगा। यह अवकाश विद्यार्थी और शिक्षक दोनों के लिए मान्य होंगे जबकि ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक संचालित होने से विद्यार्थियों के लिए मान्य होंगे। हालांकि 1 मई 2022 से लेकर 9 जून 2022 तक की छुट्टी शिक्षकों के लिए रखी गई है।

आज से सांस्‍कृतिक कार्यक्रम अनुगूँज

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों की सहभागिता से होने वाला “अनुगूँज 2021-22” सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का आज 22-23 दिसंबर 2021 को किया जा रहा है।इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुख्‍य अतिथि और स्कूल शिक्षा मंत्री परमार के मुख्‍य आतिथ्‍य में होगा। दोनों दिवस के कार्यक्रम शाम 5 बजे से शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय, भोपाल में होंगे।कार्यक्रम का लाइव प्रसारण राज्य शिक्षा केंद्र, विमर्श और जनसंपर्क के यूट्यूब चैनल और स्कूल शिक्षा विभाग के फेसबुक और टविटर पेज पर किया जाएगा।

इस थीम पर अधारित होगा कार्यक्रम

इस बार “अनुगूँज” भारत वर्ष की स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ की थीम ”आज़ादी का अमृत महोत्‍सव” पर आधारित है। इसमें अपनी सांस्‍कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर को सहेजते हुए एक फारवर्ड लुकिंग एस्पिरेशनल भारत को दर्शाने का प्रयास किया गया है। भारत सरकार की ”एक भारत-श्रेष्ठ भारत” अवधारणा के तहत सांस्कृतिक सम्पदा के आदान-प्रदान के लिए मध्यप्रदेश राज्‍य को नागालैंड और मणिपुर राज्यों के साथ समूहबद्ध किया गया है। अनुगूँज की प्रस्तुतियों और परिकल्‍पनाओं में भारत के इन उत्तर-पूर्वी राज्यों की कला और संस्कृति की झलक भी सम्मिलित है।