कांग्रेस आम लोगों के सुझाव के आधार पर बनाएगी घोषणा पत्र, लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र समिति का गठन

Congress

Congress formed manifesto committee : कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र बनाने को एक समिति बनाई है। इस समिति के चेयरपर्सन पी. चिदंबरम होंगे। समिति ने देशभर में आम लोगों, अलग अलग वर्गों, समूहों और संगठनों से सुझाव मांगे हैं। इन सुझावों के लिए पार्टी द्वारा वेबसाइट और ईमेल एड्रेस भी दिया गया है। कांग्रेस ने इसे ‘आवाज भारत की’ नाम के साथ एक पहल के रूप में प्रस्तुत किया है और कहा है कि लोगों के सुझावों के आधार पर कांग्रेस का मेनिफेस्टो तैयार किया जाएगा। 

कांग्रेस ने गठित की घोषणा पत्र समिति

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा गठित समिति में चेयरपर्सन और संयोजक के अलावा 15 सदस्य हैं। इसका चेयरपर्सन पी. चिदंबरम और संयोजक छत्तीसगढ़ के पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव को बनाया गया है। कांग्रेस मेनिफेस्टों समिति सदस्यों ने कम से कम 2 राज्यों को चुना है। सदस्य उन राज्यों में जाकर आम जनता, कार्यकर्ताओं से विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। इस बात की जानकारी मेनिफेस्टो कमेटी के संयोजक टीएस सिंह देव ने दी। कांग्रेस ने कहा कि देश के आम नागरिक के लिए घोषणा पत्र बनना है और इसमें उनकी भी सहभागिता रहे, ये प्रयास किया जाएगा।

सिंह देव ने बताया कि समिति सदस्यों ने दो राज्यों को चिन्हित किया है और वहां जाकर विचारों का आदान प्रदान किया जाएगा। उन्होने कहा कि ‘सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष भी अपने माध्यम से ब्लॉक, जिला व प्रदेश स्तर पर सुझावों का संकलन करेंगे और समिति सदस्यों के साथ साझा करेंगे। यह घोषणा पत्र भारत के आम नागरिकों के लिए बन रहा है। हम जनता तक पहुंचकर उनसे सुझाव लेंगे, साथ ही ईमेल व वेबसाइट के माध्यम से भी सुझाव जुटाएंगे।’ उन्होने कहा कि देश में 90 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन हैं और उस माध्यम से भी लोग अपने सुझाव दे सकते हैं।

जनता के सुझाव लेकर बनाएंगे घोषणा पत्र

समिति चेयरपर्सन पी चिदंबरम ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जनता का घोषणापत्र बनने जा रहा है। इसके लिए आम लोगों से सुझाव लिए जाएंगे। उन्होने कहा कि ‘सुझाव एकत्र करने का मुख्य माध्यम सार्वजनिक परामर्श होगा, जो हर राज्य में आयोजित किया जाएगा।आज, हम सुझाव एकत्र करने के लिए दो और वाहन लॉन्च कर रहे हैं: एक ईमेल आईडी और एक वेबसाइट। हम भारत के लोगों को ईमेल द्वारा अपने सुझाव भेजने के लिए आमंत्रित करते हैं। वेबसाइट आपको विषयवार अपने सुझाव भेजने का विकल्प देती है। हम भारत के लोगों से ईमानदारी से अपील करते हैं कि वे इन वाहनों का उपयोग करें और इसे लोगों का घोषणापत्र बनाने में हमारी मदद करें।’ उन्होने बताया कि कोई भी अपने सुझाव वेबसाइट  https://awaazbharatki.in और ईमेल awaazbharatki@inc.in के जरिए भेज सकता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News