साइबर क्राइम : 11 करोड़ का लालच देकर दंपत्ति से 4 करोड़ की ठगी, फोन पर भरोसा जीतकर किया फ्रॉड

Cyber ​​Crime

साइबर क्राइम के मामले दिनोंदिन बढ़ रहे हैं। जैसे जैसे तकनीक विकसित होती जा रही है, इसके माध्यम से ठगी और लूट करने वाले भी शातिर होते जा रहे हैं। ओटीपी मांगने या लिंक पर क्लिक करवाने के जरिए शुरु हुआ ये सिलसिला अब और आगे बढ़ गया है। साइबर क्रिमिनल्स पैसों की ठगी, डेटा चोरी, ऑनलाइन धमकी, साइबर फ्रॉड, साइबर टेररिज्म, ऑनलाइन बुलिंग, वायरस और मैलवेयर जैसे कई तरीकों से आपको परेशान कर सकते हैं। हाल ही में ऐसी ही एक घटना मुंबई से सामने आई है।

बुजुर्ग दंपत्ति के साथ ठगी

स्कैमर्स ने मुंबई निवासी 70 साल के दंपत्ति के साथ 4 करोड़ी की धोखाधड़ी की। एक कॉरपोरेट कंपनी में काम करते थे। एक दिन पत्नी के पास किसी महिला का फोन आया जिसने खुद को ईपीएफ डिपार्टमेंट की कर्मचारी बताया। उसने बुजुर्ग महिला का भरोसा जीतने के लिए पहले उनके बारे में सारी जानकारियां दी जिनमें उनका पैन नंबर, जिस कंपनी में काम करते थे उसका नाम, बैंक खाता और रिटायरमेंट की तारीख बताई। इसके बाद उस महिला ने विश्वास में लिया और फिर कहा कि भविष्य निधि खाते में चाल लाख रुपए थे जो मैच्योर हो गए हैं और अब वे 11 करोड़ रुपये पाने के हकदार हैं।

4 करोड़ झटके

इसके बाद फोन पर बात करने वाली महिला ने टीडीएस, जीएसटी और आयकर के भुगतान के लिए बुजुर्ग दंपत्ति से पैसे ट्रांसफर करने को कहा। उन्हें भरोसा दिलाया गया कि इसके बाद उन लोगों को 11 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। उसकी बातों में आकर दंपत्ति ने चार महीने के भीतर करीब 4 करोड़ रूपये ऑनलाइल ट्रांसफर करा लिए। वो अलग अलग बहाने से इनसे पैसे मांगती रही। उसने अलग अलग खातों में दंपत्ति से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कराए। जब उनके पास पैसे खत्म हो गए तो सामने वाली महिला ने उन्हें धमकाना शुरु कर दिया कि अब उनके पास इनकम टैक्स विभाग के लोग आएंगे। तब जाकर दंपत्ति को अहसास हुआ कि उनके साथ साइबर फ्रॉड हुआ है और फिर उन्होने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News