वरिष्ठ कांग्रेसी नेता महेश जोशी का निधन, बेबाकी के लिए हमेशा किए जाएंगे याद

महेश जोशी के भतीजे अश्विन जोशी भी विधायक रहे हैं और उनके बेटे पिंटू जोशी भी राजनीति (MP Politics) में है।उनका अंतिम संस्कार कल इन्दौर (Indore) मे होगा।

महेश जोशी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से बड़ी दुखद खबर मिल रही है। कांग्रेस के जाने-माने दिग्गज राजनेता और वरिष्ठ कांग्रेसी महेश जोशी (Mahesh Joshi) का निधन हो गया है। करीब 10 बजे उन्होंने भोपाल में अंतिम सांस ली।उनके निधन की खबर लगते ही कांग्रेस में शोक की लहर दौड़ गई है। महेश जोशी मध्यप्रदेश विधानसभा (MP Assembly) के लंबे समय तक सदस्य रहे और इंदौर 3 विधानसभा क्षेत्र (Indore 3 Assembly Constituency) का प्रतिनिधित्व करते थे। वर्तमान में वे मध्यप्रदेश कांग्रेस (MP Congress) की समन्वय समिति के सदस्य थे।

यह भी पढ़े.. IAS Transfer : मध्य प्रदेश में आईएएस अधिकारियों के तबादलें, यहां देखें लिस्ट

आपको बता दे कि महेश जोशी कांग्रेस के वे नेता थे, जो दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) जैसे नेता को भी दो टूक सच्ची बात कह देते थे। 2017 में उन्होंने कहा था कि 2003 में दिग्विजय सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने यहां तक कह दिया था कि कांग्रेस को जिताने योग्य लोग अभी दिग्विजय के साथ हैं लेकिन हम कांग्रेस को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी नहीं बनने देंगे ।

इतना ही नहीं कमलनाथ (Kamal Nath) का नाम लिए बगैर उन्होंने उनकी मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी खारिज की थी और कहा था कि ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) जनता का चेहरा है तो उन्हें आगे लाना चाहिए ।कांग्रेस में चल रही गुटबाजी को उन्होंने हमेशा कांग्रेस की दुर्दशा का कारण बताया।

यह भी पढ़े.. MP BOARD : 10वीं और 12वीं एडमिट कार्ड जारी, डीएलएड का रिजल्ट भी घोषित

वे कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व राहुल (Rahul Gadhi) और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) तक पर वार कर दे देते थे। उनका कहना था कि दोनों को यहां तक नहीं पता कि किस नेता कार्यकर्ता का उपयोग कहां करना है। यह कांग्रेस का दुर्भाग्य है।महेश जोशी के भतीजे अश्विन जोशी भी विधायक रहे हैं और उनके बेटे पिंटू जोशी भी राजनीति (MP Politics) में है।उनका अंतिम संस्कार कल इन्दौर (Indore) मे होगा।

कांग्रेस-बीजेपी नेताओं ने जताया शोक

कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा है कि मेरे व्यक्तिगत राजनैतिक गुरु जिन्होंने मुझे कांग्रेस में प्रवेश करवाया,तराशा,सिद्धान्तों के ख़ातिर उनसे कुछ मुद्दों पर मतभेद भी हुए किन्तु उन्होंने अपने विराट कद,प्यार रूपी ऊँचाई से मुझे हमेशा बौना कर दिया,उनका निधन मेरी व्यक्तिगत क्षति,पूज्य गुरु को प्रणाम।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री महेश जोशी के दुखद निधन का समाचार प्राप्त हुआ।परिवार के प्रति मेरी शोक संवेदनाएँ।कांग्रेस पार्टी के प्रति उनका समर्पण , जनहित में उनके किये गये कार्य , उनकी स्पष्टता , बेबाक़ी ,ज़िंदादिली , लोगों को अपना बनाने की शैली कभी भुलायी नहीं जा सकती है।उनका निधन कांग्रेस पार्टी के लिये एक अपूरणीय क्षति है। ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणो में स्थान व पीछे परिजनो को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे।

बीजेपी विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया ने ट्वीट कर लिखा है कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मध्य प्रदेश शासन के पूर्व मंत्री श्री महेश जोशी जी के दुखद निधन का समाचार प्राप्त हुआ, ईश्वर दिवंगत आत्मा को श्री चरणों में स्थान दें तथा परिजनों को यह दारुण दुख झेलने की शक्ति प्रदान करें। ऊं शांति ऊं शांति ऊं शांति।।