नए कृषि बिलों को लेकर देशभर में विरोध, मध्यप्रदेश में किसानों को मिल रहा लाभ

कृषि बिल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ देशभर में नए कृषि बिलों (Agricultural Bills) को लेकर किसान आंदोलन (Farmers Protest) चल रहा है।आज सोमवार (Monday) को 19वें दिन किसान दिल्ली की सीमाओं (Delhi Border) पर भूख हड़ताल पर बैठ गए है। केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) लगातार बातों से इसका हल ढूंढने में जुटी है। वही दूसरी तरफ नए कानून से मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के किसानों को एक के बाद एक फायदा मिल रहा है।

यह भी पढ़े…किसानों के लिए शिवराज सरकार का एक और फैसला

इसके 3 उदाहरण सामने आए है, जिसमें होशंगाबाद, डबरा और बालाघाट मुख्य है, 24 घंटे में एक्शन लिया गया है। पहला मामला होशंगाबाद जिले (Hoshangabad District) में पिपरिया का है, जहां एसडीएम ने नए कृषि कानून के तहत कंपनी को किसानों से अनुबंध के आधार पर धान खरीदने का आदेश दिया था। इसके पहले कंपनी ने अनुबंध पर तय किए गए दाम के मुताबिक खरीदी नहीं कर रही थी, जिसके बाद किसान अपनी शिकायत लेकर पहुंचे थे और 24 घंटे के अंदर ही उन्हें न्याय मिला।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)