स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नाथूराम सूत्रकार का सम्मान, कलेक्टर ने घर पहुंचकर पहनाया शॉल श्रीफल

ग्वालियर, अतुल सक्सेना

देश को स्वतंत्र कराने में अपना योगदान देने वाले जिले के वरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नाथूराम सूत्रकार (107 वर्ष) को उल्लेखनीय योगदान के लिये भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगाँठ पर रविवार को कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने उनके निवास पर पहुँचकर सम्मानित किया।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने नाथूराम सूत्रकार के न्यू कॉलोनी नं.-1 कांचमील रोड़ स्थित आवास पर पहुँचकर राष्ट्रपति भवन नईदिल्ली से प्राप्त अंग्रवस्त्रम एवं शॉल भेंट कर श्रीफल एवं पुष्पाहार से सम्मानित कर उनकी दीर्घ आयु की कामना की।

कलेक्टर  सिंह ने इस मौके पर कहा कि देश को आजादी दिलाने में वीर सैनानियों का बड़ा योगदान रहा है। उनके कारण ही आज हम स्वतंत्र भारत में खुले में जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सबका दायित्व है कि हम उनका सम्मान कर वीर सैनानियों से देश सेवा के लिये प्रेरणा लें। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए शासन ने निर्णय लिया है कि स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान उनके निवास पर पहुँचकर ही किया जाए। इसी कड़ी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री सूत्रकार को सम्मानित कर केन्द्र एवं राज्य सरकार अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रही है।

इस दौरान कलेक्टर ने नाथूराम सूत्रकार के पुत्र रमेश दीवान सहित परिजनों से चर्चा की। परिजनों ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नाथूराम सूत्रकार द्वारा देश को आजादी दिलाने में दिए गए योगदान की जानकारी दी। इस मौके पर श्री नाथूराम के परिजन एवं डिप्टी कलेक्टर संजीव खेमरिया उपस्थित थे।

गौरतलब है कि नाथूराम सूत्रकार को राष्ट्रपति भवन में भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगाँठ पर सम्मानित किया जाना था। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह सम्मान उनके निवास पर जिला कलेक्टर द्वारा किया गया।