JEE Advanced 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों के लिए खुशखबरी है।अब छात्रों को फ्री में मप्र की शिवराज सरकार (Shivraj Government) आकांक्षा योजना (aakaanksha yojana) के तहत  आईआईटी, जेईई (IIT, JEE Coaching)की कोचिंग कराएगी। खास बात ये है कि इन विद्यार्थियों (Student) को कोचिंग जबलपुर, भोपाल और इंदौर में कराई जाएगी।

यह भी पढ़े.. MP School: कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

दरअसल, कोरोना संकटकाल से उभरने के बाद एक बार फिर शिवराज सरकार सरकार ने आकांक्षा योजना (aakaanksha yojana) के तहत अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को प्रदेश के चुनिंदा कोचिंग संस्थानों में प्रवेश दिलवाकर आईआईटी, जेईई के साथ नीट क्लैट (NEET-CLAT) की तैयारी की है।इसके लिए इस वर्ग के इच्छुक विद्यार्थियों से 31 मार्च तक आवेदन मांगे गए हैं। इसे लेकर अनुसूचित जनजाति विभाग(Scheduled Tribes Department) ने अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन भी जारी किया है।

हालांकि इसके लिए कुछ शर्तों को पालन करना होगा। इसमें उन्हें छात्रों को प्रवेश मिलेगा जो वर्ष 2020 में विद्यार्थी ने हाईस्कूल परीक्षा 60 फीसद अंक से उत्तीर्ण की हो और इस साल 11वीं की परीक्षा दे रहा हो।जिन विद्यार्थियों ने पिछले साल आवेदन किया है और पात्रता रखते हैं, तो उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। हालांकि हाईस्कूल के अंकों की पुनगर्णना कराई हो और उसमें बदलाव आया हो, तो 31 मार्च से पहले संशोधन जरूर करा लें।

यह भी पढ़े.. MP College: उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा तोहफा, नए सत्र से छात्रों को मिलेगा लाभ

इसके अलावा उसके अभिभावक की सालाना आय 6 लाख रुपये से ज्यादा न हो, यानि वो इनकम टैक्स(Income Tax) के दायरे से बाहर हो।इच्छुक छात्र 31 मार्च तक आवेदन कर सकते है।इसको लेकर विभाग ने विज्ञापन भी जारी किया है, जो आप अपनी वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। इच्छुक छात्र विभाग की वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in/CMS पर क्लिक कर सकते है।

क्या है ‘आकांक्षा योजना’

‘आकांक्षा योजना’ आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग के कक्षा 10 वी उत्तीर्ण विद्यार्थियों हेतु कक्षा 11 वी एवं 12 में अध्ययन के साथ-साथ प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थाओं के माध्यम से IIT, JEE, NEET, AIIMS एवं CLAT की कोचिंग देने के लिए तैयार की गई है, इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को संभागीय मुख्यालयों भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों से राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाओं जे.ई.ई., नीट और एम्स, क्लेट आदि की तयारी हेतु कोचिंग दिलाने का लक्ष्य है।

योजना का ऐसे ले सकते है लाभ

  • इस वर्ष कक्षा 10 वी में अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होकर अनुसूचित जनजाति का सदस्य हो. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं।
  • आवेदक के माता-पिता / अभिभावक / स्वयं की समस्त स्त्रोतों से वार्षिक आय रूपये 6.00 लाख से अधिक न हो।
  • विद्यार्थी का डिजिटल जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक किया गया है।
  • विद्यार्थी का बैंक खाता आधार नम्बर से link होना अनिवार्य किया गया है।
  • विद्यार्थी (आवेदक) को सर्व प्रथम जनजातीय कार्य विभाग की वेबसाइट पर MPTASS के अंतर्गत ‘हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण’ करना होगा।
  • हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण के पश्चात् अपनी User ID और Password से लॉग इन करना होगा।
  • लॉग इन के बाद डेशबोर्ड में उपलब्ध निजी संस्थाओं द्वारा कोचिंग योजना “आकांक्षा योजना” वर्ष 2020-21 हेतु आवेदन link पर क्लिक करके आवेदन में आवश्यक जानकारियां भरकर सबमिट करना है।