MP College: कॉलेज छात्रों को लेकर विभाग का बड़ा फैसला, नए सत्र से मिलेगा लाभ

MP College

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने कॉलेज छात्रों को लेकर बड़ा फैसला किया है। इसके तहत कॉलेज छात्रों के लिए आगामी सत्र से 107 शासकीय महाविद्यालयों (Government MP College) में 177 डिप्लोमा और 282 सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों शुरु किए जाएंगे।इन पाठ्यक्रमों के माध्यमों से मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा को और अधिक रोजगारोन्मुखी(job oriented) बनाया जाएगा।

यह भी पढ़े… 7th Pay Commission: बुधवार को मोदी कैबिनेट बैठक, कर्मचारियों के DA/DR पर हो सकता है फैसला

दरअसल, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव (Higher Education Minister Dr. Mohan Yadav) ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ अभियान के तहत आगामी सत्र से 107 शासकीय महाविद्यालयों में 177 डिप्लोमा और 282 सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों को प्रारंभ किया जा रहा है। विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों (College Student) के कौशल विकास में मदद करेंगे। स्थानीय उद्योगों की आवश्यकता और विद्यार्थियों  को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से यह पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं। विद्यार्थियों को उद्योगों में इंटर्नशिप एवं अप्रेंटिसशिप की व्यवस्था भी की जाएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)