Lok Sabha Election 2024 : सलमान खुर्शीद का पीएम मोदी पर तंज, कहा ‘मुंगेरीलाल की कहानियाँ न सुनाएं, वास्तविक बात करें’

कांग्रेस नेता ने कहा कि अभी तक देश में लोकतांत्रिक पद्धति से चुनाव उन लोगों के बीच होता था जो समान होते थे। लेकिन अब हमारे लिए बड़ी विडंबना है कि कोई हमारे सामने आकर कह रहा है कि मैं मनुष्य हूं ही नहीं, मैं तो बायलॉजिकल हूं ही नहीं। ऐसे में हम क्या कहें। इस तरह की बातें पहले रंगमंच या साहित्य में कही जाती थी, राजनीति में वास्तविक बातें की जाती हैं।

Salman

Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि इस बार लोकसभा चुनावों में काँटे की लड़ाई रही है और पिछले दो चुनावों की तुलना में वो बहुत अच्छी तरह से लड़े हैं। राहुल गांधी ने सामाजिक सरोकार और आम आदमी के हित से जुड़े मुद्दे उठाए हैं। क्या इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है..इस सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी सातवें चरण का मतदान बाक़ी है और उसके बाद ही सही अनुमान लगाया जा सकता है। वहीं उन्होंने पीएम मोदी के 400 पार के नारे पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अब वे ख़ुद स्वीकार रहे हैं कि मतदान के छह चरणों के बाद तस्वीर बदली हुई नज़र आ रही है। इसी के साथ उन्होंने पीएम मोदी की उस टिप्पणी पर भी तंज़ किया, जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा था कि उन्हें लगता है कि परमात्मा ने उन्हें किसी विशेष प्रयोजन से भेजा है।

‘इस बार बीजेपी और कांग्रेस में काँटे की लड़ाई रही’

सलमान खुर्शीद ने एएनआई के साथ बात करते हुए कहा कि ‘मेरा मानना है कि यह चुनाव हम अच्छा लड़े हैं, पिछले दो लोकसभा चुनावों की तुलना में यह चुनाव हम बहुत अच्छा लड़े हैं। जितनी सीटों की हमें आवश्यकता है हम वहां तक पहुंच पाएंगे या नहीं यह 4 जून को पता चलेगा लेकिन यह कांटे की लड़ाई रही है, इसमें कोई दो राय नहीं है। हमने घोषणापत्र में जिन बातों को रखा, राहुल गांधी ने जिन मुद्दों का बार-बार उल्लेख किया जैसे बेरोजगारी, पेपर लीक आदि को लोगों ने स्वीकार किया, हमारी गारंटियों को लोगों ने स्वीकार किया है। लोग चाहते हैं कि परिवर्तन आए। पार्टी का उत्साह, कार्यकर्ताओं की लगन देखकर विश्वास बन गया है कि अब हम सत्ता में आने की कगार पर हैं और हम एक अच्छी सरकार बनाएंगे।’

‘बीजेपी स्वीकार रही है कि वो हार रही है’

वहीं पीएम मोदी के 400 पार नारे पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘गृह मंत्री अमित शाह 6 चरणों में ‘हम 300 पार सीटें जीत चुके हैं’ कह रहे थे। अब वे यह तो नहीं कह सकते कि हम 200 पर आ गए हैं, कहने को तो वे यही कहेंगे लेकिन अब वे 400 की बात नहीं कर रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने तो 400 पार का नारा दिया था लेकिन अब वे नहीं कह रहे कि 400 आएंगे, अब उनका सारा फोकस इस बात पर है कि अगर कांग्रेस आ गई तो क्या होगा… इसका मतलब है कि वे स्वीकार कर रहे हैं कि कांटे की लड़ाई है।’

पीएम मोदी पर कसा तंज़ 

पिछले कुछ समय से पीएम मोदी की अपने को लेकर एक टिप्पणी बेहद चर्चाओं में हैं जहां वो कह रहे है कि उन्हें लगता है कि उन्हें परमात्मा ने किसी विशेष काम के लिए भेजा है। इसपर सलमान खुर्शीद ने कहा कि ‘दस साल बीजेपी की सरकार रही है। अगर इस सरकार ने वह काम किए होते जिसकी ये समय-समय पर तारीफ करते हैं तो उनके पास गिनाने के लिए वो सब होता। अभी तक तो देश में लोकतांत्रिक पद्धति से चुनाव उन लोगों के बीच होता था जो समान होते थे लेकिन अब तो हमारे लिए बड़ी विडंबना है कि कोई हमारे सामने आकर कह रहा है कि ‘मैं मनुष्य हूं ही नहीं, मैं तो बायलॉजिकल हूं ही नहीं’ तो ऐसे में हम क्या कहेंगे ? अब क्या हम ये कहेंगे कि चलिए आपका डीएनए टेस्ट कराते हैं। यह बातें  रंगमंच, कथा साहित्य में कही जाती है, ऐसी बातें असल जिंदगी में नहीं कही जाती, इसका हम क्या जवाब देंगे? इस चुनाव में हमें कितनी मुंगेरीलाल की कहानियाँ सुनाई जाएँगी समझ नहीं आता है।’ उन्होंने कहा कि इन कहानियों की बजाय वास्तविक बातों पर चुनाव लड़ा जाना चाहिए।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।