Madhya Pradesh : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 1 जून तक कर सकते है आवेदन

आयुक्त जनजातीय कार्य मध्य प्रदेश द्वारा समस्त सहायक आयुक्त एवं समस्त जिला संयोजक जनजातीय कार्य मध्य प्रदेश को विभागीय आकांक्षा योजना अंतर्गत प्राप्त आवेदनों को अपडेट करने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

Madhya Pradesh

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग (Tribal Affairs Department) द्वारा आकांक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है, ऐसे सभी विद्यार्थी जो आकांक्षा योजना के तहत आवेदन करने से वंचित रह गए हैं, वह 01 जून 2021 तक विभागीय वेबसाईट www.tribal.mp.gov.in के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन(Online Application) कर सकते हैं। इस अवधि में नए विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसके पश्चात भी विद्यार्थी के आवेदन में जानकारी रिक्त और विसंगति पूर्ण भरे जाने पर संबंधित विद्यार्थी के आवेदन पर विचार नही किया जाएगा।

यह भी पढ़े.. MP में एक्टिव केस 34 हजार पार, रिकवरी रेट बढ़ा, सीएम बोले- इन जिलों पर दें ध्यान

दरअसल, आकांक्षा योजना (Aakaanksha Yojana) के अंतर्गत सत्र 2020-21 तथा 2021-22 के लिए आवेदन अपडेट करने की तिथि बढ़ाकर 01 जून 2021 कर दी गई है । आयुक्त जनजातीय कार्य मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) द्वारा समस्त सहायक आयुक्त एवं समस्त जिला संयोजक जनजातीय कार्य मध्य प्रदेश को विभागीय आकांक्षा योजना अंतर्गत प्राप्त आवेदनों को अपडेट करने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।जारी निर्देश के अनुसार मध्यप्रदेश शासन जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित आकांक्षा योजना के अंतर्गत सत्र 2020-21 एवं 2021-22 के लिए MPTAAS पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने की अंतिम तिथि 07 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई थी।

इसके साथ ही अधिकांश विद्यार्थियों द्वारा पोर्टल पर आवेदन फार्म में कक्षा 10वी में प्राप्त अंको का प्रतिशत एवं अनुक्रमांक सही नही भरे जाने तथा रिक्त छोड देने से तैयार की जाने वाली मेरिट सूची में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को सम्मिलित किया जाना संभव नही हो पा रहा है।इस कारण से पोर्टल के माध्यम से पूर्व में किए गए आवेदन पत्र से विद्यार्थियों को कक्षा 10वी में प्राप्त अंकों के प्रतिशत, अनुक्रमांक, मोबाईल नंबर, परीक्षा (Exam 2021) एवं कोचिंग स्थान संबंधी वरीयता को अपडेट करने और भरने के लिए पोर्टल को पुनः 26 मई से 01 जून 2021 तक अध्यतन कर उक्त जानकारी को करने और भरने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत पूर्व में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों उपरोक्त अनुसार जानकारी अपने आवेदन मे 01 जून तक अद्यतन और भर सकेंगे।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को तोहफा, पेंशन अंशदान में 4% की बढ़ोत्तरी के आदेश जारी

गौरतलब है कि आकांक्षा योजना आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग के कक्षा 10 वी उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए कक्षा 11 वी एवं 12 में अध्ययन के साथ-साथ प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थाओं के माध्यम से IIT, JEE, NEET, AIIMS एवं CLAT की कोचिंग देने के लिए तैयार की गई है। इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों (Student) को मध्य प्रदेश संभागीय मुख्यालयों भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों से राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाओं JEE., नीट और एम्स, क्लेट आदि की तैयारी के लिए कोचिंग दिलाने का लक्ष्य है।

योजना के अन्तर्गत जो विद्यार्थी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मूल निवासी हैं साथ ही 10वीं के विद्यार्थी (Student) हैं, आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने क्वलिये फॉर्म जनजातीय कार्य विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। 10वीं उत्तीर्ण करने के बाद 11वीं में जाने वाले विद्यार्थी (Student) सात अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक मुख्यालय के अन्तर्गत 200-200 सीट दी गई हैं। इस तरह प्रदेश स्तर पर 800 सीट हैं आदिवासी बच्चों के लिए। इस योजना में शामिल होने के लिए आदिवासी बच्चों को फॉर्म भरकर एंट्रेंस में बैठना होता है।

योजना का ऐसे ले सकते है लाभ

  • इस वर्ष कक्षा 10 वी में अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होकर अनुसूचित जनजाति का सदस्य हो। यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं।
  • आवेदक के माता-पिता / अभिभावक / स्वयं की समस्त स्त्रोतों से वार्षिक आय रूपये 6.00 लाख से अधिक न हो।
  • विद्यार्थी का डिजिटल जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक किया गया है।
  • विद्यार्थी का बैंक खाता आधार नम्बर से link होना अनिवार्य किया गया है।
  • विद्यार्थी (आवेदक) को सर्व प्रथम जनजातीय कार्य विभाग की वेबसाइट पर MPTASS के अंतर्गत ‘हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण’ करना होगा।
  • हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण के पश्चात् अपनी User ID और Password से लॉग इन करना होगा।
  • लॉग इन के बाद डेशबोर्ड में उपलब्ध निजी संस्थाओं द्वारा कोचिंग योजना “आकांक्षा योजना” वर्ष 2020-21 हेतु आवेदन link पर क्लिक करके आवेदन में आवश्यक जानकारियां भरकर सबमिट करना है।