जानिये मध्यप्रदेश में कैसे होंगे तबादले, नई तबादला नीति में क्या है खास

shivraj singh

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट ने मंगलवार को नई तबादला नीति (transfer policy) को हरी झंडी दे दी। कैबिनेट के घोषित एजेंडे में यह विषय नहीं था इसलिए कैबिनेट के बाद इस पर चर्चा शुरू हुई और तमाम बिंदुओं पर चर्चा के बाद यह विषय सामान्य प्रशासन विभाग को सौंप दिया गया जो नई तबादला नीति को लागू करेगा।

मध्यप्रदेश में इस बार एक मई से तबादले किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से साफ कहा है कि वह इस बात का ध्यान रखें कि जिन्हें एक वर्ष के भीतर हटाया गया है, वह कहीं नई पॉलिसी का लाभ लेकर दोबारा पुराने स्थान पर न पहुंच जाए। तबादला नीति में यह स्पष्ट किया गया है किसी विभाग में अगर 200 का कैडर है तो वहां 20% तबादले होंगे। 201 से 2000 तक के कैडर में 10% और 2001 से ज्यादा कैडर में 5% तबादले होंगे यानी पुलिस, नगरीय प्रशासन, पंचायत और ग्रामीण विकास व शिक्षा विभाग में अधिकतम 5 फ़ीसदी तबादले ही हो सकेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग अपनी नई नीति बनाएगा और इस नीति को सामान्य प्रशासन विभाग से अनुमति लेनी होगी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।