भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में उद्यानिकी विभाग द्वारा नवाचार किया जा रहा है। जिसका सीधा सीधा फायदा छोटे किसानों को दिया जाएगा। दरअसल इस मामले में उधानिकी खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (Minister of State for Food Processing) भारत सिंह कुशवाहा ने विभागीय समीक्षा बैठक के अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए गए।

बैठक में राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाहा (bharat singh kushwaha) ने कहा की उद्यानिकी फसलों के लेने वाले छोटे किसानों को उत्पादन के साथ-साथ प्रसंस्करण के कामों से जोड़ना होगा। साथ ही बड़ी घोषणा करते हुए राज्यमंत्री कुशवाहा ने कहा कि छोटे रकवे के किसानों को भंडारण प्रसंस्करण से जोड़ा जाएगा और प्रशिक्षण के बाद उनके परिवार को रोजगार दिया जा सकेगा।

Read More: Jabalpur News: 11 लाख रुपए के साथ संदिग्ध गिरफ्तार, आरपीएफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई

इतना ही नहीं राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाहा ने कहा एक जिला-एक उत्पाद योजना से किसान को समृद्ध और संपन्न बनाया जाएगा। राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाहा ने जानकारी देते हुए बताया कि 5000 मीटर ट्रेन के कोल्ड स्टोरेज व्यापारी द्वारा बनाए जाते थे लेकिन अब सरकार ऐसी योजना लेकर आ रही है। जिसमें उधानिकी एवं प्रसंस्करण विभाग ने 1हजार 500 और खेत पर 5 मिट्रिक टन क्षमता तक के छोटे कोल्ड स्टोरेज बनाने की योजना तैयार की है। जिससे किसानों को भी जोड़ा जाएगा।

वही विभागीय समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए राज्य मंत्री ने कहा कि भोपाल में जल्द ही एक सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उद्यानिकी विभाग द्वारा एक जिला एक उत्पाद योजना की में किए गए नवाचारों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।