MP News: 15 जून से होगी समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी, इस दिन से शुरु होगा पंजीयन

किसानों

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। गेहूं, चना, मसूर और सरसों के बाद अब 15 जून से समर्थन मूल्य (MSP) पर मूंग (Mung bean) की खरीदी की जाएगी।इसके लिए 8 जून से पंजीयन शुरु हो जाएगा। वही चने की खरीदी की अंतिम तिथि 5 जून से बढ़ाकर 15 जून कर दी गई है। इसकी जानकारी  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने ट्वीटर के माध्यम से दी है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert : मप्र के 3 दर्जन जिलों में बारिश के आसार, 2 हफ्ते बाद आएगा मानसून!

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि मूँग की गिरती कीमतों को देखते हुए किसान भाईयों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के उद्देश्य से हमने निर्णय लिया है कि भारत सरकार (Indian Government) के सहयोग से ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी, समर्थन मूल्य पर 15 जून से प्रारंभ की जायेगी। कृषक मंगलवार, 8 जून से पंजीयन (Registration) करा सकेंगे। इसी के साथ प्रदेश में चने की उपज की खरीदी की अंतिम तिथि 5 जून थी जिसे बढ़ाकर 15 जून किया जा रहा है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि MP के कृषकों की आय को दोगुना करने और कृषकों को हर तरह से लाभान्वित करने के लिये प्रदेश की शिवराज सरकार कृतसंकल्पित है। मध्य प्रदेश में 4.77 लाख हेक्टेयर में ग्रीष्मकालीन मूँग की फसल की बोवनी की गई है, जिससे 6.56 लाख मीट्रिक टन मूँग का उत्पादन होना संभावित है। किसानों को सिंचाई के लिये विभिन्न माध्यमों से भरपूर पानी उपलब्ध कराने के प्रयास किये गये, जिससे की बेहतर फसल उत्पादन हो सके।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में सतत प्रयास करने के बाद प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूँग के उपार्जन की अनुमति भारत सरकार से प्राप्त हो गई है। उपार्जन के लिये भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नाफेड) को केन्द्रीय एजेंसी घोषित किया गया है। ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी के लिये पंजीयन का कार्य 8 जून से प्रारंभ किया जा रहा है और 15 जून से मूँग की खरीदी प्रारंभ होगी।

बता दे कि  केन्द्र सरकार (central government) द्वारा मूँग का समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रुपये प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है। इस साल  हरदा और होशंगाबाद में 3 लाख 33 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मूँग की फसल किसानों ने लगाई है। मप्र सरकार को पूरी उम्मीद है कि इस बार हरदा और होशंगाबाद में 3 हजार 500 करोड़ रुपये की मूँग का रिकॉर्डेड उत्पादन होगा और किसानों की आय दोगुना करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना पूर्ण होगा।

कृषि मंत्री ने दिए संकेत

बीते दिनों ही कृषि मंत्री कमल पटेल ( MP Agriculture Minister Kamal Patel) ने इसके संकेत दिए थे।कृषि मंत्री ने कहा था कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय नेतृत्व की सहमति से समर्थन मूल्य पर मूँग खरीदे जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। केंद्र सरकार ने मूँग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिये मध्यप्रदेश सरकार (MP Government) को मंजूरी प्रदान कर दी है। मध्य प्रदेश सरकार किसानों से ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी समर्थन मूल्य पर करने जा रही है, इसका जल्द ही पंजीयन शुरु किया जाएगा।