MP Board: 1 घंटे पहले शुरू होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, ये हैं अन्य बदलाव

जिसके बाद 7:55 तक दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र वितरित किए जाएंगे।

school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना (corona) को लेकर हुए महत्वपूर्ण बदलाव के बाद एक बार फिर माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा (board exam) के समय में बदलाव पर विचार कर रहा है। वही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा सुबह 9:00 की बजाए 8:00 बजे से शुरू की जाएगी। शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल के साधारण सभा की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें यह निर्णय लिया गया है।

दरअसल मध्यप्रदेश में दसवीं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा दो महीने की देरी के बाद 30 अप्रैल से शुरू की जाएगी। जहां पहली पाली की परीक्षा 9:00 बजे की वजह 8:00 बजे से शुरू होगी। वहीं विद्यार्थियों को 7:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। 7:30 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वही विशेष अवस्था में केंद्र अध्यक्ष की अनुमति से 7:45 तक प्रवेश मिल सकती है।

बता दें कि इससे पहले पहली पाली की परीक्षा 9 से 12:00 तक आयोजित की जाती थी लेकिन इस बार परीक्षा सुबह 8:00 से 11:00 तक आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही साथ 7:40 बजे केंद्र में प्रश्न पत्र खोले जाएंगे और 7:50 तक कॉपियों का वितरण किया जाएगा। जिसके बाद 7:55 तक दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र वितरित किए जाएंगे।

Read More: MP Board: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बदलेंगे नियम! शिक्षा विभाग और माशिमं आमने-सामने

बीते दिन माध्यमिक शिक्षा मंडल की साधारण सभा की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही 10वीं और 12वीं परीक्षा संबंधित अन्य बदलाव पर भी विस्तार से चर्चा की गई है। गौरतलब हो कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा को लेकर समय सारणी (time table) शुक्रवार को जारी होनी थी लेकिन जरूरी बदलाव की वजह से इसे एक बार फिर से टाला गया है। वहीँ दो तीन दिन में परीक्षा समय सारिणी जारी की जाएगी।

इसके साथ ही शुक्रवार को आयोजित की गई माध्यमिक शिक्षा मंडल की साधारण सभा में मंडल द्वारा मेधावी प्रोत्साहन योजना के तहत 12वीं के विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण योजना के तहत 102 करोड रुपए राज्य शासन पर बकाया रहने पर भी चर्चा की गई। वहीं जल्द ही राज्य शासन से यह राशि माध्यमिक शिक्षा मंडल वापस लेगी।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से और 12वीं की परीक्षा 1 मई से संचालित होगी। इसके लिए करीब 19 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं इससे पहले शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में किए गए जरूरी बदलाव की जानकारी माध्यमिक शिक्षा मंडल से मांगी गई है।