MP Board : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए काम की खबर, अब परीक्षा फार्म भरने पर लगेगा इतना विलंब शुल्क, फरवरी में होंगे एग्जाम

Pooja Khodani
Published on -
MP Board

MP Board 10th-12th Exam 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए काम की खबर है।जिन छात्रों ने फरवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए अबतक परीक्षा फॉर्म नहीं भरे है, उन्हें अब दस हजार रुपए का विलंब शुल्क देना होगा।

30 नवंबर तक फॉर्म जमा करने पर जमा करने होंगे 10 हजार रुपए

दरअसल, मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने फरवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा फार्म जमा करने की तिथि 30 सितंबर तक 1200 रुपए नियमित शुल्क के साथ निर्धारित की थी।इसके बाद मंडल ने 1 से 15 अक्टूबर तक 100 रुपए और 16 से 31 अक्टूबर तक 2000 रुपये विलंब शुल्क के साथ फार्म जमा करने की अनुमति दी थी, जो समाप्त हो गई थी, बावजूद इसके अबतक कई विद्यालयों और संस्थाओं ने ना तो तय समय तक और ना ही तय निकलने के बाद अबतक विद्यार्थियों के फार्म जमा नहीं किए है।

इसके बाद फिर 1 से 15 नवंबर तक परीक्षा फार्म जमा करने पर 5000 रुपए विलंब शुल्क तय किया गया था, लेकिन अब भी कई छात्रों के फॉर्म जमा नही किए है।  अब  30 नवंबर तक 10 हजार रुपये विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरने की अनुमति दी गई है। इसके बाद एक दिसंबर से परीक्षा शुरू होने के  10  दिन पहले तक 12 हजार विलंब शुल्क के साथ फार्म जमा किया जाएगा।

कब होंगे 10वीं-12वीं के एग्जाम

बता दे कि इस बार लोकसभा चुनाव के चलते 10वीं एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होंगी और 28 फरवरी 2024 तक चलेंगी।  वहीं बारहवीं के एग्जाम 6 फरवरी के दिन शुरू होंगे और 5 मार्च 2024 तक चलेंगे। दसवीं की परीक्षा के पहले दिन हिंदी का एग्जाम होगा और आखिरी दिन एनक्यूएसएफ और एआई के पेपर होंगे।इसी तरह बारहवीं की परीक्षा के पहले दिन हिंदी का एग्जाम होगा और आखिरी दिन छात्र उर्दू और मराठी के पेपर देंगे।

दिसंबर में आयोजित की जाएगी 9वीं से 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाएं

एमपी स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल ने कक्षा 9, 10 एवं कक्षा 11, 12 अर्धवार्षिक परीक्षा की समय सारणी घोषित कर दी गई है।इसके तहत 9वीं और 10वीं की परीक्षाएं 6 से 16 दिसंबर के बीच होंगी और 11वीं और 12वीं की परीक्षाएं 6 से 16 दिसंबर के बीच होंगी। 9वीं और10वीं की परीक्षाओं का समय सुबह 9 से 12 बजे तक और 11वीं और 12वीं की परीक्षाएं दोपहर 2 से 5 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। छात्रों को 15 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। तय समय से 10 मिनट पहले उत्तर पुस्तिका और 5 मिनट पहले प्रश्नपत्र वितरित किए जाएंगे। यह परीक्षा नवंबर तक के पाठ्यक्रम और माध्यमिक शिक्षा मंडल की अंक योजना के आधार पर आयोजित की जाएगी। यह टाइम टेबल सभी स्कूलों में नोटिस बोर्ड पर चिपकाए जाएगा। अधिक जानकारी के लिए छात्र मध्य प्रदेश के 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, अर्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी, ऐसे करें डाउनलोड, ये रहेंगे नियम पर क्लिक कर पूरी जानकारी ले सकते है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News