MP Board: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, डीपीआई ने दिया निर्देश, व्हाट्सएप पर होगी तैयारी

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल 12 की परीक्षा 1 मई से आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना के प्रति संक्रमण को देखते हुए इन परीक्षाओं को 1 महीने के लिए टाल दिया गया था।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने कोरोना (corona) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षा पर रोक लगा दी थी। फिलहाल 10वीं की परीक्षा लिए जाने की संभावना नहीं है। वही 12वीं की परीक्षा जून में आयोजित किए जाने पर विचार किया जा रहा है। इस बीच लोक शिक्षण संचनालय (DPI) ने सभी जिले के विशेष विशेषज्ञों को पैनल बनाने के निर्देश दिए हैं। 12वीं की परीक्षा पर अंतिम फैसला 5 मई से पहले लिया जा सकता है।

दरअसल 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट (promote) किया जाएगा वही 12वीं के छात्रों के लिए डीपीआई ने सभी जिले में पैनल बनाने के निर्देश दे दिए हैं। डीपीआई का कहना है कि परीक्षा में 1 माह से अधिक का समय बाकी है। इस दौरान छात्रों को परीक्षा की तैयारी कराई जा सकेगी और उनके समस्याओं का भी निदान किया जा सकेगा। इसके लिए हर जिले में शिक्षकों का एक ग्रुप तैयार किया जाएगा और इस ग्रुप के साथ छात्रों को जोड़ा जाएगा। जहां छात्र अपनी परेशानी रखेंगे और शिक्षक उनकी परेशानियों का समाधान करेंगे।

Read More: दमोह: होम क्वारंटाइन मरीजों के साथ प्रतिदिन हजारों मरीजों की मदद कर रहा कोविड-19 कमांड सेंटर

जानकारी के मुताबिक प्रत्येक विषय के 4 विशेषज्ञों के पैनल बनाया जाएंगे। व्हाट्सएप ग्रुप पर यह पैनल को प्रश्न भेजेंगे। छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्न का निराकरण भी करेंगे। इसके अलावा शिक्षक छात्रों की समस्याओं को समाधान करने के साथ-साथ उन्हें आगामी परीक्षा के लिए भी तैयार करेंगे।

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल 12 की परीक्षा 1 मई से आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना के प्रति संक्रमण को देखते हुए इन परीक्षाओं को 1 महीने के लिए टाल दिया गया था। वही माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा निर्णय लिया गया है कि 10वीं की परीक्षा का आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा जबकि 12वीं की परीक्षा जून महीने में आयोजित की जाएगी।