MP Board : 10वीं और 12वीं परीक्षा से जुड़ी एक बड़ी खबर

पहली बार की परीक्षा 30 अप्रैल से 15 मई और दूसरी बार की परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होगी।हालांकि दूसरी बार आयोजित होने वाली परीक्षा में उन्हें अलग से आवेदन करना होगा।

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education or MP Board) से जुड़ी एक जरुरी खबर सामने आ रही है। एमपी बोर्ड (MP Board) ने 10वीं और 12वीं छात्रों को बड़ी राहत दी है। इस बार मंडल द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं  (10th and 12th board exams)  दो बार आयोजित की जाएंगी ।छात्र (Student) दोनों में से किसी एक परीक्षा (Exams) में शामिल हो सकेंगे, हालांकि दूसरी बार आयोजित होने वाली परीक्षा में उन्हें अलग से आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़े… MP Board: कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

दरअसल, मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education or MP Board) द्वारा यह फैसला कोरोना (Corona) के चलते लिया गया है, ताकी सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पूरा पालन हो सके।बोर्ड के अनुसार, पहली बार की परीक्षा 30 अप्रैल से 15 मई और दूसरी बार की परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होगी।हालांकि दूसरी बार आयोजित होने वाली परीक्षा में उन्हें अलग से आवेदन (Application) करना होगा। 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए इस बार 18 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन (Registration किया है। इसमें 10वीं के लगभग 10.50 और 12वीं के करीब 7.50 लाख छात्र शामिल हैं।

इसके अलावा इस बार 2020-21 सत्र में बोर्ड परीक्षा (Board Exam) देने वाले परीक्षार्थियों के पूरक आने सप्लीमेंट्री एग्जाम नहीं ली जाएंगी। यदि कोई बोर्ड परीक्षा का विद्यार्थी फेल हो जाता है, तो वह 3 माह बाद दोबारा परीक्षा दे सकता है। वही मार्कशीट पर भी सप्लीमेंट्री (Supplimentry) मेंशन नहीं की जाएगी और किसी भी विषय में फेल होने पर स्टार मार्क नहीं लगाया जाएगा।हालांकि यदि किसी विद्यार्थी के अंक कम आ जाते हैं, तो उन्हें उसी विषय में दोबारा परीक्षा देने का अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान यदि वह विद्यार्थी सभी विषयों की परीक्षा देना चाहता है तो उसे में मौका दिया जाएगा। जिस परीक्षा में अधिक अंक विद्यार्थियों को मिलेंगे, उसे ही मान्य किया जाएगा और रिजल्ट को सुधार कर दिया जाएगा।

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here