MP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नया ब्लू प्रिंट जारी, हुए यह बदलाव

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 10वीं और 12वीं (10th 12th board exam)  के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। लंबे खींचतान के बाद आखिरकार माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) ने 10वीं हाई स्कूल (High School) एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल (high Secondary School) की बोर्ड परीक्षाओं का संशोधित तीसरा ब्लूप्रिंट जारी कर दिया है।उम्मीदवार एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ब्लूप्रिंट देख सकते हैं।

मप्र निकाय चुनाव 2021: चुनाव आयोग का बड़ा बयान- मार्च में ही होगा तारीखों का ऐलान

एमपी बोर्ड (MP Board) द्वारा जारी नए संशोधित ब्लू प्रिंट में एक बड़ा बदलाव किया गया है,जिसके तहत 12वीं की परीक्षा में अंग्रेजी विशिष्ट के पेपर से फिक्शन एवं ड्रामा हटा देने से प्रश्न पत्र के लिए आवंटित अंकों का विभाजन अन्य भागों में किया जाना संभव नहीं हो सका।अब परीक्षा में इससे  30 प्रश्न पूछे जाएंगे।इसके पीछे तर्क दिया गया है कि 12वीं अंग्रेजी विशिष्ट में ‘फिक्शन एवं ड्रामा” विद्यार्थियों (Student) को पढ़ा दिया गया है। जिन स्कूलों में नहीं पढ़ाया गया, वहां इसे पढ़ाने के लिए पर्याप्त समय है, ऐसे में छात्रों के लिए नई समस्या खड़ी हो गई है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)