MP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नया ब्लू प्रिंट जारी, हुए यह बदलाव

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 10वीं और 12वीं (10th 12th board exam)  के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। लंबे खींचतान के बाद आखिरकार माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) ने 10वीं हाई स्कूल (High School) एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल (high Secondary School) की बोर्ड परीक्षाओं का संशोधित तीसरा ब्लूप्रिंट जारी कर दिया है।उम्मीदवार एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ब्लूप्रिंट देख सकते हैं।

यह भी पढ़े.. मप्र निकाय चुनाव 2021: चुनाव आयोग का बड़ा बयान- मार्च में ही होगा तारीखों का ऐलान

एमपी बोर्ड (MP Board) द्वारा जारी नए संशोधित ब्लू प्रिंट में एक बड़ा बदलाव किया गया है,जिसके तहत 12वीं की परीक्षा में अंग्रेजी विशिष्ट के पेपर से फिक्शन एवं ड्रामा हटा देने से प्रश्न पत्र के लिए आवंटित अंकों का विभाजन अन्य भागों में किया जाना संभव नहीं हो सका।अब परीक्षा में इससे  30 प्रश्न पूछे जाएंगे।इसके पीछे तर्क दिया गया है कि 12वीं अंग्रेजी विशिष्ट में ‘फिक्शन एवं ड्रामा” विद्यार्थियों (Student) को पढ़ा दिया गया है। जिन स्कूलों में नहीं पढ़ाया गया, वहां इसे पढ़ाने के लिए पर्याप्त समय है, ऐसे में छात्रों के लिए नई समस्या खड़ी हो गई है।

बता दे कि बोर्ड परीक्षाओं से पहले 10वीं और 12वीं का ब्लू प्रिंट विवादों में घिरा रहा।बीते दिनों एमपी बोर्ड (MP Board)  ने नया परीक्षा पैटर्न लागू करके ब्लू प्रिंट जारी किया था, जिस पर स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने आपत्ति जताई और माशिमं (MPBSE) के फैसले को रद्द कर दिया और पुराने पैटर्न के आधार पर दूसरा ब्लू प्रिंट जारी किया गया। इतना ही नहीं जल्दबाजी और हड़बड़ी के चलते छोटी-छोटी गलतियों पर परीक्षार्थियों के नंबर काटने वाले विशेषज्ञ ने दूसरा ब्लू प्रिंट (Blu Print) गलत बना दिया, जिसे भी रद्द कर दिया और अब संशोधित तीसरा ब्लूप्रिंट जारी किया गया है।

बता दे कि 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल शुरू होनी है। ऐसे में विद्यार्थियों के पास करीब डेढ़ माह है। 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार 19 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। वही प्रायोगिक परीक्षा (Practical examination) की भी डेट घोषित कर दी गई है। शासकीय एवं प्राइवेट हाईस्कूल एवं हायर सेेेेेेेकंडरी विद्यालयों में 17 से 27 अप्रैल तक प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी । वहीं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा 30 अप्रैल से 18 मई के मध्य होगी ।

नए ब्लूप्रिंट के लिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

कक्षा 10वीं के ब्लूप्रिंट के लिए छात्र इस लिंक पर क्लिक करें
https://mpbreakingnews.in/wp-content/uploads/2021/03/10th_BLUEPRINT_New.pdf
कक्षा 12वीं के ब्लू प्रिंट के लिए छात्र इस लिंक पर क्लिक करें
https://mpbreakingnews.in/wp-content/uploads/2021/03/12th_BLUEPRINT_New.pdf