MP Board: शासकीय शिक्षकों को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, कलेक्टरों को निर्देश जारी

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP Board 2021 की कक्षा 9वीं से 12वीं तक की परीक्षाओं से पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने शासकीय शिक्षकों (Government Teacher) को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत सभी शासकीय शिक्षकों की अन्य कार्यों में ड्यूटी लगाने पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए है।

यह भी पढ़े.. MPPSC: रविवार 21 मार्च को ही होगी परीक्षा, उम्मीदवारों को लेकर जारी हुए ये निर्देश

दरअसल, एक तरफ आगामी माह में माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल (Board of Secondary Education-MP Board) द्वारा 9वीं से 12वीं के साथ सीबीएसई बोर्ड  (CBSE Board 2021) परीक्षाएं शुरु होने वाली है,  वही दूसरी तरफ MP में एक बार फिर कोरोना(Coronavirus) तेजी से फैल रहा है, पूरे साल क्लासेस भी ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन (Online Classes) लगाई गई है, ऐसे में छात्रों की पढ़ाई का और नुकसान ना हो, यह फैसला लिया गया है।

प्रमुख सचिव ने सभी जिला कलेक्टरों (Collector) को निर्देश दिए है कि MP Board परीक्षाओं में कम समय बचा है, ऐसे में शिक्षकों की डयूटी किसी भी अन्य कार्य में न लगाएं।साथ ही बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों की नियमित समीक्षा की जाए।कोरोना संक्रमण की वजह से 31 मार्च तक पहले ही स्कूलों को संचालन बंद कर दिया गया है अब पूरी तरह से ऑनलाइन पढ़ाई होगी। ऐसे में शिक्षकों को अन्यत्र ड्यूटी लगाने से डर है कि कही पढ़ाई प्रभावित न हो क्योंकि शिक्षक दूसरे कार्य करेंगे तो अध्यापनकार्य कैसे करवाएंगे।

यह भी पढ़े.. MP Board: इस पैटर्न पर चेक होंगी 10वीं और 12वीं कॉपियां, जल्द जारी होगा रिजल्ट

बता दे कि आने वाले दिनों में मप्र में निकाय चुनाव (Urban Body Election 2021) और पंचायत चुनाव (Panchayat Election 2021) होने है, ऐसे में चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा पहले सर्वे और अन्य दीगर कार्य में कलेक्ट्रेट से शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है, जिसकी वजह से कई शिक्षक कलेक्ट्रेट में अस्थाईरूप से कार्यरत हो जाते हैं, ऐसे में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होती है, वही इस बार कोरोना के चलते स्कूल कम ही खुले है, ऐसे शासकीय शिक्षकों की सभी डयूटियाँ और अटैचमेंट निरस्त कर दी गई है।