MP बजट सत्र 2022: डिप्टी स्पीकर के पद के लिए सियासी जंग शुरू, पुरानी परंपरा हो सकती है कायम

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में बजट सत्र शुरू होने से पहले ही डिप्टी स्पीकर के चुनाव के लिए सियासी जंग शुरू हो चुकी है। 7 मार्च से प्रदेश में विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने वाला है और फिलहाल डिप्टी स्पीकर का पद भी खाली है। दरअसल, करीब 2 साल से मध्यप्रदेश विधानसभा की कार्यवाही बिना डिप्टी स्पीकर के चल रही है, आखिरी बार जुलाई 2020 में रामेश्वर शर्मा को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया था। वह करीब 8 महीने तक इस पद पर रहे।  उनके बाद किसी की भी नियुक्ति इस पद पर नहीं की गई है, हालांकि इसके बाद गिरीश गौतम को विधानसभा स्पीकर बनाया गया अब गौतम का 1 साल का कार्यकाल खत्म होने वाला है और करीब 2 साल से विधानसभा में डिप्टी स्पीकर का पद खाली जा रहा है।

यह भी पढ़े… Google Recruitment: Google दे रहा है नौकरी का मौका, जाने पात्रता और अपना काम..

इसी बीच कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर के पद  की मांग की है।  लेकिन बीजेपी सरकार अपनी सुरक्षा बचाए रखने के लिए दोनों ही पद अपने पास रखना चाहती है, जिसके बाद बजट सत्र शुरू होने से पहले ही प्रदेश में खींचातानी जारी है। विपक्ष में बैठी कांग्रेस पुराने परंपरा को याद दिलाते हुए, डिप्टी स्पीकर के पद को कांग्रेस को देने की मांग सामने रखी है। पूर्व मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि, बजट सत्र से पहले डिप्टी स्पीकर के नाम की घोषणा हो जानी चाहिए।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"