MP College : UG और PG के छात्रों को मिली बड़ी राहत, 24 नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन

MP College: एडमिशन के छात्र 24 नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकेंगे।

mp college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।मध्यप्रदेश में कॉलेज (MP College) के छात्रों को विभाग (higher education department) ने बड़ी राहत दी है। दरअसल राज्य शासन ने सरकारी और निजी विश्वविद्यालय में छात्रों का एडमिशन (admission) दिए जाने को लेकर एक और मौका देने का फैसला किया है। बता दें कि 1301 सरकारी-प्राइवेट कॉलेजों में छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। एडमिशन के छात्र 24 नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकेंगे।

दरअसल कोरोना महामारी सहित परिणाम सहित अन्य कारणों की वजह से कई छात्र कॉलेज कॉलेज में प्रवेश पाने से चूक गए हैं जिसके बाद राज्य शासन की तरफ से सरकारी और निजी कॉलेजों में छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए एक और मौका दिया जाएगा 24 नवंबर तक यह प्रक्रिया चलेगी। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने मंगलवार को आदेश जारी किए हैं। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने निर्देश दिया कि अक्टूबर में छात्रों को एडमिशन फॉर्म भरने का मौका दिया गया था लेकिन एडमिशन से चुके छात्रों को अब 24 नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया का मौका दिया जाएगा।

Read More: CM Shivraj की बड़ी घोषणा, MP में ‘विरासत शराब’ महुआ को किया जाएगा वैध

छात्रों को 24 नवंबर से 27 नवंबर तक ऑनलाइन फॉर्म और सत्यापन की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही छात्र पंजीकृत खाली सीटों के लिए सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक निर्धारित आवेदन जमा करेंगे। हालांकि प्रवेश प्रक्रिया के लिए किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं है। फॉर्म और नियम एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर उपलब्ध है। छात्र एमपी ऑनलाइन पर जानकारी देख सकेंगे। वही कॉलेज द्वारा दोपहर 1:00 बजे मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके बाद छात्र दोपहर 1:00 बजे से लेकर दूसरे दिन के दोपहर 11:00 बजे तक मेरिट लिस्ट के आधार पर कॉलेजों में प्रवेश पा सकेंगे।

बता दें कि अब तक साढ़े 6 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश लिया है। वहीं इस साल सबसे ज्यादा प्रवेश 75% सरकारी कॉलेजों में हुए हैं। वही यूजी और पीजी में अब तक करीब 8 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।