MP College Unlock: जुलाई में परीक्षा, अगस्त से इंजीनियरिंग की क्लासेस, UP-PG में भी मिलेगा एडमिशन

सीएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan)ने आज मंत्री समूह की बैठक में साफ कर दिया है कि 10वीं के आधार पर MP Board 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जाएगा, लेकिन 1 जुलाई से स्कूल ( MP School) नहीं खुलेंगे। स्कूल खोलने के महत्वपूर्ण निर्णय के संबंध में केंद्र सहित अन्य राज्यों और विशेषज्ञों से चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा।वही तकनीकी शैक्षणिक संस्थाओं में नवीन सत्र का शुभारंभ द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष की इंजीनियरिंग कक्षाओं (MP College Unlock) के लिए 2 अगस्त से होगा।

MP Board: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, रिजल्ट के लिए फॉर्मूला तय, CM की मंजूरी

बैठक में बताया गया कि प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग की कक्षाएँ 15 सितम्बर से आरंभ होंगी। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष डिप्लोमा की कक्षाएँ 17 अगस्त से, ITI की द्वितीय वर्ष की कक्षाएँ 12 जुलाई से और ITI की प्रथम वर्ष की कक्षाएँ 16 अगस्त से आरंभ होंगी। इसके अलावा प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग (MP College) में प्रवेश JEE MAINS तथा मध्य प्रदेश हायर सेकेण्डरी बोर्ड (MPBSE) की 12वीं परीक्षा परिणाम के आधार पर होगा। 1st डिप्लोमा में प्रवेश के लिए हाई स्कूल परीक्षा परिणाम को आधार माना जाएगा। ITI की प्रवेश प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूर्ण कर ली जाएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)