सीएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan)ने आज मंत्री समूह की बैठक में साफ कर दिया है कि 10वीं के आधार पर MP Board 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जाएगा, लेकिन 1 जुलाई से स्कूल ( MP School) नहीं खुलेंगे। स्कूल खोलने के महत्वपूर्ण निर्णय के संबंध में केंद्र सहित अन्य राज्यों और विशेषज्ञों से चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा।वही तकनीकी शैक्षणिक संस्थाओं में नवीन सत्र का शुभारंभ द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष की इंजीनियरिंग कक्षाओं (MP College Unlock) के लिए 2 अगस्त से होगा।

यह भी पढ़े.. MP Board: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, रिजल्ट के लिए फॉर्मूला तय, CM की मंजूरी

बैठक में बताया गया कि प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग की कक्षाएँ 15 सितम्बर से आरंभ होंगी। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष डिप्लोमा की कक्षाएँ 17 अगस्त से, ITI की द्वितीय वर्ष की कक्षाएँ 12 जुलाई से और ITI की प्रथम वर्ष की कक्षाएँ 16 अगस्त से आरंभ होंगी। इसके अलावा प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग (MP College) में प्रवेश JEE MAINS तथा मध्य प्रदेश हायर सेकेण्डरी बोर्ड (MPBSE) की 12वीं परीक्षा परिणाम के आधार पर होगा। 1st डिप्लोमा में प्रवेश के लिए हाई स्कूल परीक्षा परिणाम को आधार माना जाएगा। ITI की प्रवेश प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूर्ण कर ली जाएगी।

बैठक में बताया गया कि पैरामेडिकल डिग्री और डिप्लोमा पात्रता परीक्षाएँ जून-जुलाई माह में होंगी। पैरामेडिकल सर्टिफिकेट परीक्षाएँ जुलाई माह में ली जाएगी। Bsc-Msc नर्सिंग की परीक्षाएँ मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा जुलाई माह में आयोजित की जाएंगी। मेडिकल एवं दंत चिकित्सा शिक्षा के अंतर्गत स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए राज्य सरकार (MP Government) द्वारा नीट, UG-PG की परीक्षा उपरांत सत्र आरंभ किया जाएगा। कक्षाएँ ऑफलाइन पद्धति (Offline Classes) से संचालित होंगी। कोरोना पेडेंमिक तीसरी लहर की तैयारी के तहत प्रारंभ के 15 दिवस में विद्यार्थियों को कोरोना पेडेंमिक प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी।

यह भी पढ़े.. राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कांग्रेस के इस पद से दिया इस्तीफा, ये है बड़ा कारण

मंत्री समूह द्वारा प्रस्तुत अनुशंसाओं में उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) के अंतर्गत ओपन बुक परीक्षा (Open Book Exam) एवं परीक्षा परिणाम के संबंध में बताया गया कि स्नातक 3rd वर्ष एवं स्नातकोत्तर 4th सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम जुलाई 2021 में, स्नातक 1st और 2nd वर्ष एवं स्नातकोत्तर 2nd सेमेस्टर की परीक्षाएँ (MP College Exam) जुलाई 2021 में और स्नातक 1st-2nd वर्ष एवं स्नातकोत्तर 2nd सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम अगस्त 2021 में जारी किए जाएंगे।

अगस्त से शुर होगी प्रवेश प्रक्रिया

स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर 1 सेमेस्टर के लिए प्रवेश प्रक्रिया 1 अगस्त से आरंभ (MP College Reopen) होगी। स्नातक 2nd-3rd वर्ष एवं स्नातकोत्तर 3rd सेमेस्टर की कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया एक से 30 अगस्त 2021 तक चलेगी। स्नातक 1st, 2nd, 3rd वर्ष तथा स्नातकोत्तर 1st एवं 3rd सेमेस्टर के लिए नवीन सत्र 1 सितम्बर से आरंभ होगा। जिला आपदा प्रबंधन समिति के परामर्श पर महाविद्यालयवार समय सारणी अनुसार विद्यार्थियों (MP College Student) की 50 प्रतिशत भौतिक उपस्थिति के साथ कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। प्रयोगशालाओं का संचालन विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ किया जाएगा। छात्रावासों और ग्रंथालय विद्यार्थियों की भौतिक रूप से उपस्थिति के साथ चरणबद्ध रूप से आरंभ किए जाएंगे।

6-6 छात्रों के समूह में लगेंगी कक्षाएँ

मंत्री समूह द्वारा अनुशंसा की गई है कि आयुष से संबंधित संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के प्रवेश NEET Exam 2021 के परीक्षा परिणाम उपरांत ऑनलाइन काउंसलिंग (online counseling) के माध्यम से सम्पन्न कराए जाएंगे। आयुष पाठ्यक्रम की कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन मोड में जारी रहेगा। क्लीनिकल विषय के लिए कैम्पस में भौतिक रूप से छात्रों के 6-6 के समूह बनाकर उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।आयुष के अंतर्गत समस्त परीक्षाएँ ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएंगी। BAMS की परीक्षाएँ 7 जुलाई से 25 अगस्त तक, BHMS की परीक्षाएँ 30 जून से 24 जुलाई तक और BUMS की परीक्षाएँ 30 जून से 30 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी