MP Corona Update: आज फिर 13 नए पॉजिटिव, एक्टिव केस 100 पार, स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान

एक बार फिर रविवार को केस बढ़ने से संक्रमण की दर बढ़कर 0.01 फीसदी पहुंच गई है, वहीं रिकवरी रेट 98.60% है।रविवार को 54553 जांचें की गई थी

mp corona

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में जारी वैक्सीनेशन (vaccination)के बीच कोरोना (MP Corona Update) के आंकड़ों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।2 अक्टूबर की राहत के बाद फिर 3 अक्टूबर को फिर 9 नए कोरोना पॉजिटिव सामने आए है।इनमें भोपाल और शिवपुरी में 3-3, इंदौर में 2 और रतलाम में एक नया केस मिला है, हालांकि 9 लोग स्वस्थ होकर भी घर लौटे। जिसके बाद एक्टिव केसों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है।वही आज 4 अक्टबूर को प्रदेश में फिर 13 नए केस है,जबकि 10 लोग स्वस्थ होकर घर गए हैं। प्रदेश में कल कोरोना के 68,995 टेस्ट हुए।

यह भी पढ़े.. सीएम शिवराज सिंह आज प्रदेश को देंगे करोड़ों की सौगात, इन क्षेत्रों को मिलेगा लाभ

एक बार फिर रविवार को केस बढ़ने से संक्रमण (MP Corona Case) की दर बढ़कर 0.01 फीसदी पहुंच गई है, वहीं रिकवरी रेट 98.60% है।रविवार को 54553 जांचें की गई थी।वही 1 अक्टूबर को 11 नए पॉजिटिव मिले थे। इससे पहले 2 अक्टूबर 2021 5 कोरोना पॉजिटिव मिले थे, जिसमें 3 खंडवा और 2 पन्ना से केस सामने आए थे।अच्छी खबर ये है कि प्रदेश में कुल पात्र व्यक्तियों, जिनको कोरोना वैक्सीन लगाई जाना है उसकी संख्या 5 करोड़ 49 लाख है। अब तक 4 करोड़ 80 लाख को पहली डोज और डेढ़ करोड़ से अधिक को दूसरी डोज से अधिक लगाई जा चुकी है।

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी (Health Minister Dr. Prabhuram Choudhary) ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी से लड़ने की पूरी तैयारियाँ हैं। इसके बाद भी आम नागरिकों से आग्रह है कि वह कोरोना से बचाव के व्यवहार को अपनाते हुए सावधानियाँ रखें। आज ग्वालियर, श्योपुर, पन्ना, अनूपपुर, बालाघाट जिलों के लिए पाँच-पाँच और अलीराजपुर जिले के लिए 3 कोविड वैक्सीनेशन मोबाइल वेन भेजी जा रही हैं। इन मोबाइल वेन में एक वैक्सीनेटर और एक वेरीफायर रहेगा। वेन में ही वैक्सीन बाइल रखे जाएँगे। यह वैक्सीन वेन जिले में उस हर उस स्थान पर जाएँगी, जहाँ से लोग वैक्सीन लगवाने कोविड टीकाकरण केन्द्र नहीं पहुँच रहे हैं।

यह भी पढ़े.. MP के इन अधिकारी-कर्मचारियों को लेकर जरुरी खबर, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रदेश के 100 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को इस वर्ष दिसंबर अंत तक कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाना हैं। वैक्सीन वेन अब से लगातार दिसंबर अंत तक जिलों में कार्य करेंगी। जरूरत पड़ने पर इन वैन का उपयोग आगे भी किया जाएगा। भोपाल जिले में पहले से 8 कोविड मोबाइल वैक्सीनेशन वेन सफलतापूर्वक टीकाकरण के कार्य में सहयोग दे रही हैं।प्रदेश में अब दूसरे राज्यों से परिवहन से आक्सीजन की निर्भरता नहीं रही, प्रदेश के अस्पताल आक्सीजन आपूर्ति में आत्मनिर्भर हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई लाइन का विस्तार कर ऑक्सीजन बेड की संख्या को बढ़ाया गया है।

 

MP Corona Update: आज फिर 13 नए पॉजिटिव, एक्टिव केस 100 पार, स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान