Panchayat Election: MP में 3 चरणों में होंगे चुनाव, कलेक्टरों को निर्देश, 3 दिन में मांगी डिटेल्स

पंचायत चुनावों

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश उपचुनाव के बीच पंचायत चुनावों (MP Panchayat Election 2021) की तैयारियां जोरों पर चल रही है। संभावना जताई जा रही है कि उपचुनाव के बाद कभी भी पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है और नवंबर-दिसंबर के बीच मतदान कराए जा सकते है।इसी कड़ी में राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति जल्द पूरी करें।मार्च 2022 तक कार्यकाल पूरा करने वाली पंचायतों की रिक्तियों की जानकारी 3 दिन में भेजें। वही मतदान 3 चरणों में कराएं जाएंगे।

MP के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, अक्टूबर में इतनी बढ़कर आएगी सैलरी, देखें कैलकुलेशन

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की सभी तैयारियाँ जल्द पूरी करें।संकट के चलते पहले चुनाव नहीं कराये जा सके, लेकिन अब हालात नियंत्रण में है, ऐसे में अब निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर्स से चर्चा की।पंचायतों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को हो चुका है।इसके बाद भी कोई विशेष त्रुटि सामने आती है तो आयोग से अनुमति प्राप्त कर उनमें सुधार कर सकते हैं। ऐसे मतदान केन्द्र जहाँ 750 से अधिक मतदाता हैं, वहाँ एक अतिरिक्त मतदान कर्मी की नियुक्ति मतदान दल में की जायेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)