बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, 31 जनवरी तक पूरा करे ये काम

उपभोक्ता को विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राशि जमा करने के संबंध में दो विकल्प दिए गए हैं।

electriciti-bill

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में एक बार फिर से विद्युत कंपनी (power company) ने प्रदेशवासियों को बड़ी राहत दी है। विद्युत कंपनी द्वारा समाधान योजना (samadhaan yojana) की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। अब उपभोक्ता 31 जनवरी तक समाधान योजना का लाभ उठा सकेंगे। दरअसल समाधान योजना के तहत मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी (Madhya Pradesh Electricity Distribution Company) द्वारा उपभोक्ता की पेनल्टी (penalty) और मूल राशि को माफ किया जाएगा। इसके साथ ही भोपाल के हजारों उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ मिलेगा। उपभोक्ता को विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राशि जमा करने के संबंध में दो विकल्प दिए गए हैं।

पहले विकल्प में कोरोना में लॉकडाउन (lockdown) के दौरान बिल नहीं भरने वाले उपभोक्ता मूल राशि का 60% एकमुश्त भुगतान करने पर 100% पेनल्टी से बच जाएंगे। इसके अलावा उनकी 40% मूल्य की राशि भी माफ कर दी जाएगी। वहीं दूसरे विकल्पों में मूल राशि का 75% से सामान मासिक किस्ते भुगतान करने पर उपभोक्ता को 100% पेनल्टी की राशि और 25% मूल बकाया राशि से छुटकारा मिल जाएगा। उनके इस राशि को माफ कर दिया जाएगा।

Read More : सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए बड़े निर्देश, 4 हजार से अधिक गांवों को मिलेगा लाभ

इसके अलावा 1 किलोवाट तक के निम्न आय घरेलू बिजली उपभोक्ता अंतिम तिथि 1 जनवरी तक योजना का लाभ ले सकते हैं। वही घरेलू बिजली उपभोक्ता के देखो को 31 अगस्त 2020 तक की मूल बकाया राशि और पेनल्टी की राशि के भुगतान में राहत देने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई थी।

वही पहले इस योजना को 15 दिसंबर 2021 तक ही लागू रखा गया था। हजारों उपभोक्ता योजना का फायदा नहीं उठा सके। जिसके बाद उपभोक्ताओं के हित में सरकार द्वारा इसकी तिथि को आगे बढ़ाकर 31 जनवरी 2022 कर दिया गया है।