MP School: निजी स्कूलों को लेकर DEO को बड़े निर्देश, पोर्टल पर अपलोड करें ये डिटेल्स

कमिश्नर शुक्ला ने निर्देश दिए कि समस्त कक्षाओं में शत-प्रतिशत नामांकन करते हुए नामांकन की जानकारी शिक्षा पोर्टल पर अद्यतन अवश्य करें।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP में दोबारा स्कूल खुलने के बाद अब छात्रों की पढ़ाई पर फोकस किया जा रहा है और लगातार बैठकें कर अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश दिए जा रहे है।इसी कड़ी में सागर संभागायुक्त  ने स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) की संभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समस्त कक्षाओं में शत-प्रतिशत नामांकन करते हुए नामांकन की जानकारी शिक्षा पोर्टल पर अद्यतन अवश्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि कक्षा पहली से लेकर 8वीं तक निःशुल्क गणवेश का वितरण समस्त जिले शत-प्रतिशत करें।वही समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन के निर्देशानुसार समस्त निजी स्कूलों के शुल्क की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करें।

कांग्रेस विधायक मुरली मोरवाल का बेटा मक्सी से गिरफ्तार, 6 महीने से चल रहा था फरार

कमिश्नर मुकेश शुक्ला  Sagar Divisional Commissioner Mukesh Shukla ने निर्देश दिए कि बच्चों को शिक्षा (Education) के प्रति रुचि जागृत करते हुए पढ़ाई का स्तर और बेहतर करें। साथ ही कमजोर छात्रों के लिए स्कूल के समय के अलावा अतिरिक्त कक्षाएं प्रारंभ करें।  शालाओं से किसी भी स्थिति में बच्चों का ड्रॉप आउट न हो और ड्रॉप आउट होने की स्थिति में बच्चों के साथ उनके अभिभावकों की काउंसलिंग करें।वही 15 दिन के अंदर निःशुल्क गणवेश वितरित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े.. MP School: निजी स्कूलों को लेकर DEO को मिले निर्देश, पोर्टल पर अपलोड करें डिटेल्स

इसके अलावा  शुक्ला ने राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 (National Achievement Survey 2021) की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 12 नवंबर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण परीक्षा के लिए समस्त आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की जावे।  समस्त छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों को इसकी जानकारी से पहले से अवगत कराया जाए। उन्होंने कक्षा 10वीं पढ़ाने वाले शिक्षकों (Teachers), अतिथि शिक्षकों के लिए हिंदी ,गणित, अंग्रेजी, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान का प्रशिक्षण आयोजित किया जाए। कक्षा तीसरी ,पांचवी ,आठवीं के राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 की समस्त आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की जावे।

निजी विद्यालयों को हुई फीस प्रति पूर्ति

पन्ना जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (Right to Child Education Act) के तहत निजी विद्यालयों (Private School) को 25 प्रतिशत प्रवेशित बच्चों के फीस प्रतिपूर्ति की कार्यवाही की गई है। शैक्षणित सत्र 2019-20 के लिए 97 विद्यालयों के 03 हजार 573 बच्चों की 01 करोड़ 21 लाख 92 हजार 587 रूपये राशि विद्यायों के खाते में अंतरित कर दी गई है, जबकि शेष विद्यालयों के फीस भुगतान की कार्यवाही प्रक्रिया में है।