MP Teacher Recruitment: 18527 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती, 17 नवंबर से रजिस्ट्रेशन, ये रहेगी पूरी प्रोसेस, जानें नियम

समस्त विवरण एमपी ऑनलाइन पोर्टल https://trc.mponline.gov.in पर जाकर देख सकते है।MPPEB ने इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग को आदेश जारी किए हैं। भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। फरवरी में सभी को नियुक्ति आदेश मिल जाएंगे।

teacher recruitment 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के चयनित उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। प्राथमिक शिक्षक के लिए ऑनलाइन भर्ती के लिए प्रक्रिया 17 नवंबर से शुरू होगी, जो 24 नवंबर चलेगी। सत्यापन और चयन समेत पूरी प्रक्रिया जनवरी तक चलेगी और फिर फरवरी 2023 में  नियुक्ति मिलेगी।खास बात ये है कि प्राथमिक शिक्षक की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के 7,429 और जनजातीय कार्य विभाग के 11,098 पदों पर संयुक्त काउंसलिंग के माध्यम से भर्ती होगी।

यह भी पढ़े..Transfer News 2022: बड़ा फेरबदल, 31 अधिकारियों के तबादले, यहां देखें पूरी लिस्ट

एमपी स्कूल शिक्षा विभाग ने इस भर्ती प्रक्रिया संबंधी समस्त विवरण सोमवार 31 अक्टूबर से पोर्टल पर उपलब्ध कर दिया है। इस ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया के संबंध में मध्यप्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षणिक संवर्ग), सेवा शर्ते एवं भर्ती नियम 2018 और इन नियमों में समय-समय पर किए गए संशोधनों के अनुसरण में प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए विस्तृत विवरण, नियम, निर्देश, प्रक्रिया, रिक्तियाँ, आरक्षण अर्हता आदि समस्त विवरण एमपी ऑनलाइन पोर्टल https://trc.mponline.gov.in पर जाकर देख सकते है।

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग को आदेश जारी किए हैं। भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। फरवरी में सभी को नियुक्ति आदेश मिल जाएंगे। इससे आदिवासी क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के उम्मीदवारों के पास उसी क्षेत्र में नियुक्ति लेने का अवसर मिलेगा। हालांकि इनके नियुक्ति आदेश संबंधित विभाग ही जारी करेंगे। जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत रिक्त पदों की पूर्ति मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) द्वारा आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में पात्र पाए गए अभ्यर्थियों से की जाएगी।

यह भी पढ़े..IMD Alert: चक्रवाती हवाओं का दिखेगा असर, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, 9 राज्यों में बारिश का अलर्ट, यहां ठंड-कोहरे में वृद्धि

हाल ही में एमपी स्कूल शिक्षा विभाग ने प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में अर्ह पाये गये अभ्यर्थियों के नियोजन के संबंध में आदेश जारी कर दिए है।स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार के निर्देश पर विभाग ने बोर्ड के द्वारा आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में अर्ह पाये गये अभ्यर्थियों के नियोजन के संबंध में आदेश जारी किए हैं।प्राथमिक शिक्षक के लिए ऑनलाइन भर्ती की प्रक्रिया 17 नवंबर से शुरू की जा रही है। वही स्कूल शिक्षा विभाग ने भर्ती नियम 2018 में अनारक्षित वर्ग के कमजोर वर्ग के लिए पात्रता परीक्षा के उत्तीर्ण अंक 60 से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिए हैं, इसका लाभ भी युवाओं को मिलेगा।

ये दस्तावेज जरूरी

  • जन्मतिथि के प्रमाण के लिए 10वीं/12वीं की मार्कशीट।
  • ग्रेजुएशन की तीनों साल/हर सेमेस्टर की मार्कशीट।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन की दोनों साल/हर सेमेस्टर की मार्कशीट।
  • मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी प्रमाणपत्र।
  • अतिथि शिक्षक अनुभव से संबंधित सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाणपत्र।
  • दिव्यांगता/भूतपूर्व सैनिक की स्थिति में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी वैध/नवीनतम डिजिटल प्रमाणपत्र।
  • आरक्षण (अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के लिए जाति प्रमाणपत्र।

ऐसे चलेगी पूरी प्रक्रिया

  • 17 से 24 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन
  • 9 से 16 दिसंबर तक रिक्तियों के आधार पर दस्तावेज सत्यापन/लिस्ट अपलोड
  • 21 दिसंबर से 1 जनवरी तक जिला स्तर दस्तावेज सत्यापन
  • जनवरी 2023 में अंतिम सूची प्रकाशन
  • जनवरी 2023 तक स्कूल चयन ऑप्शन
  • फरवरी 2023 तक नियुक्ति आदेश