MP Weather: मप्र में जारी रहेगा मूसलाधार का दौर, 27 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

IMD WEATHER weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार मिल रही नमी के कारण मध्य प्रदेश का मौसम बदला हुआ है, पिछले एक हफ्ते से झमाझम बारिश का दौर जारी है। तापमान के नीचे लुढ़कते ही वातावरण में ठंडक बनी हुई और आगे भी मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है।  मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) के मौके पर सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ 27 जिलों में  भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट (Red/Orange Alert) जारी किया है।

MP Weather: मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, एक साथ रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र दक्षिणी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है और अगले 48 घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ विस्थापित होगा। दक्षिणी हरियाणा में अन्य निम्न दाब क्षेत्र भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) अनूपगढ़, हरियाणा के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र के केंद्र से लेकर अलीगढ़ और उत्तर प्रदेश के ऊपर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र, गया, डुमका, बांकुरा, डायमंड हार्बर से होते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)