MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, बिजली चमकने की भी संभावना

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जुलाई के आखिरी सप्ताह में मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather ) बदलना लगा है। नए सिस्टम एक्टिव होने से अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आद्रता आने का सिलसिला शुरू हो गया है, जिसके चलते एक बार फिर मानसून की सक्रियता बढ़ने लगी है और तापमान नीचे लुढ़ने के साथ ही बारिश का सिलसिला शुरु हो गया है।मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वही बिजली (Rain) चमकने/गिरने के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र में झमाझम का दौर शुरु, अगले 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, आज मंगलवार 20 जुलाई 2021 शहडोल, जबलपुर इंदौर, रीवा, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, सागर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही चंबल संभाग के जिलों, टीकमगढ़, छतरपुर और उमरिया आदि जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभागों के साथ सागर, शहडोल, छिंदवाड़ा,जबलपुर, दमोह, सीधी और सिंगरौली में बिजली चमकने और गिरने के साथ 16 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में एक साथ कई सिस्टम एक्टिव हो गए है। एक तरफ गुजरात के दक्षिणी भाग में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात और पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, जिसके कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से वातावरण में नमी बढ़ने लगी है। वही मानसून ट्रफ का एक छोर बंगाल की खाड़ी में पहुंच गया है, इससे एक बार फिर मौसम सुहाना हो गया है और बारिश दौर शुरु हो गया है।

वही 23 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। और 25 को फिर वेदर सिस्टम बंगाल की खाड़ी में बनने के संकेत हैं, ऐसे में सभी सिस्टम के एक साथ मिलने पर अच्छी बारिश होने लगेगी। अब जुलाई के अंतिम सप्ताह में मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद बढ़ गई है।  वही जुलाई के आखिरी और अगस्त में झमाझम बारिश होने का अनुमान है।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को जल्द बड़ा तोहफा दे सकती है शिवराज सरकार

भारतीय मौसम विभाग IMD (MP Weather Cloud) कि मानें अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। वहीं, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। वही अगले एक हफ्ते तक उत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है,जबकि पश्चिमी क्षेत्रों में 23 जुलाई तक बादल बरसेंगे।

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक ग्वालियर में 53.8, नौगांव में 49, खंडवा में 45, धार, पचमढ़ी में 36, बैतूल में 35, रीवा में 30, रतलाम में 21, टीकमगढू में 20, दतिया में 17, भोपाल शहर में 16.2, सतना में 16.2, इंदौर में 13.6, सागर में 13.2, खरगोन में 10.2, खजुराहो में 7.2, होशंगाबाद में 7, गुना में 6.8 मिलीमीटर बरसात हुई

Rainfall dt 20.07.2021
(Past 24 hours)
Gwalior 53.8
Khandwa 45.0
Dhar 36.1
Pachmarhi 36.0
Betul 35.2
Rewa 30.4
Nowgaon 49.0
Ujjain 24.4
Ratlam 21.0
Tikamgarh 20.0
Datia 17.0
Bhopal city 16.2
Satna 16.2
Indore 13.6
Sagar 13.2
Khargone 10.2
Hoshangabad 7.0
Khajuraho 7.2
Raisen 3.2
Sheopukalan 2.0
Umaria 1.6
Narsinghpur 1.0
Sidhi 1.0
Guna 6.8
Shajapur 0.6
Bhopal 1.0
Jabalpur 0.1
Damoh 1.0

MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, बिजली चमकने की भी संभावना MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, बिजली चमकने की भी संभावना MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, बिजली चमकने की भी संभावना