MP Weather Today: राजस्थान की हवाओं का असर, 5 जिलों में लू का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

mp weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। गुजरात-राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म पश्चिमी हवाओं के चलते मध्य प्रदेश (MP Weather Update Today 16 March 2022) में भी गर्मी का असर तेज हो गया है। होली के पहले कई जिलों में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है, आने वाले दिनों में सूर्य के तेवर और सख्त होने वाले है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 16 मार्च 2022 बुधवार को सभी जिलों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना जताई है लेकिन 5 जिलों में लू चलने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

गर्मियों में खूब पिएं गन्ने का रस, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

मौसम विभाग (MP Weather Report) के मुताबिक, आज 16 मार्च 2022 को धार, रतलाम, शाजापुर, राजगढ़ और नर्मदापुरम जिलों में लू चलने की संभावना है, इसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटे में कहीं भी बारिश (Rain) दर्ज नहीं की गई। सभी जिलों में मौसम शुष्क रहा। सबसे न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस मंडला में दर्ज किया गया। वही सबसे अधिकतम तापमान नर्मदापुरम, धार और रतलाम में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अभी 20 मार्च तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने तो वर्तमान में अरब सागर में एक प्रति चक्रवात बनने से राजस्थान एवं गुजरात में लू चलना शुरू हो गई है। प्रति चक्रवात के असर से गुजरात-राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म पश्चिमी हवाओं के चलते मध्य प्रदेश में दिन-रात के तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है। राजस्थान में आज 16 मार्च से लू चलने के कारण ग्वालियर का मौसम बदल सकता है और गर्म हवाओं से गर्मी और तापमान बढ़ सकता है।दक्षिणी पूर्वी हवाओं के कारण इंदौर सहित प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है।  20 मार्च तक इंदौर में गर्मी के तेवर तेज ही रहेंगे।

यह भी पढ़े…जबलपुर EOW के खुलासे के बाद सामने आया प्रोफेसर के आलीशान बंगले का VIDEO

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक,16-17 मार्च को दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं लू चलने का भी अनुमान है। होली के बाद मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल सकता है। जिससे तापमान के पारे में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप में हल्की बारिश के आसार हैं। skymetweather के अनुसार, राजस्थान, गुजरात आदि राज्यों में दो दिनों तक लू चल सकती है।

MP Weather Today: राजस्थान की हवाओं का असर, 5 जिलों में लू का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News