MP: सोमवार से शुरू होंगी प्री मानसून एक्टिविटी, आज 22 जिलों में बारिश के आसार, बिजली चमकने का भी अलर्ट

आज रविवार 22 मई को 22 जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बौछार के साथ 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश का मौसम चौबीस घंटे में फिर बदलने वाला है। सोमवार से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होते ही प्रदेशभर में गरज-चमक, आंधी के साथ ही बूंदा-बांदी शुरू होना शुरू हो जाएगी।इसका पूर्वी मध्य प्रदेश में पहले और पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक-दो दिन बाद असर दिखाई देगा। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार 22 मई को 22 जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बौछार के साथ 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई है।

Read More: MP के कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, रिटायरमेंट के बाद मिलेगा ये लाभ, पेंशन पर अपडेट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सीधी में 44.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वही ग्वालियर, चम्बल, रीवा,सागर, शहडोल और जबलपुर संभागो के जिलों में हल्की बारिश हुई । आज रविवार 22 मई 2022 को 22 जिलों में गरज चमक के साथ बौछार के आसार है और गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवा 30/40 किमी प्रति घंटा चल सकती है। जम्मू कश्मीर में 22 मई को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 22 से 24 मई के बीच ग्वालियर में आंधी चलेगी और बादल छाएंगे, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद 25 मई से तापमान बढ़ेगा और नौतपा शुरू हो जाएगा ।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Alert) के अनुसार, 22 मई को पाकिस्तान की ओर से आया एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगा और राजस्थान से उत्तरी छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों के ऊपर एक द्रोणिका भी बनी हुई है, इन दोनों सिस्टमों के प्रभाव से मध्य प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होंगी।25-26 मई प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदा-बांदी होगी।अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी मिलने के कारण इंदौर सहित पश्चिमी मप्र में 22 से 23 मई के बाद गरज- चमक के साथ बादल व प्री- मानसून गतिविधियां भी दिखाई देगी।

Read More: कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज़, सैलरी में फिर होगा 45 हजार तक इज़ाफ़ा! जानें 8 वें वेतन आयोग पर अपडेट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, 25 मई से नौतपा प्रारंभ होकर यह 2 जून तक रहेगा । 23 और 24 मई को उत्तरी पश्चिम हवा के कारण प्री-मानसून की पहली बारिश होने की संभावना है।इसके बाद 20 जून के करीब प्रदेश में मानसून दस्‍तक दे सकता है।3 से 9 जून के बीच ग्वालियर में प्री मानसून की हलचल शुरू हो जाएंगी और 10 से 16 जून के बीच गति तेज हो जाएंगी। 10 से 20 मिमी तक बारिश दर्ज होगी।

इन जिलों में गरज चमक के साथ बौछार

रीवा,सागर, चंबल संभागों के साथ जबलपुर, कटनी, उमरिया, बालाघाट, अनूपपुर, शहडोल, ग्वालियर,दतिया,शिवपुरी।

गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवा 30/40 किमी प्रति घंटा

रीवा,सागर, चंबल संभागों के साथ जबलपुर, कटनी, उमरिया, बालाघाट , अनूपपुर, शहडोल, ग्वालियर,दतिया,शिवपुरी।

MP: सोमवार से शुरू होंगी प्री मानसून एक्टिविटी, आज 22 जिलों में बारिश के आसार, बिजली चमकने का भी अलर्ट