MP: 18 मई को जबलपुर से प्रवेश करेगा प्री-मानसून! इन जिलों में बूंदाबांदी के आसार, जानें शहरों का हाल

18 मई से जबलपुर के साथ रीवा और शहडोल जिले में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। 

cg weather update today

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से मध्यप्रदेश का मौसम बदलने लगा है और तापमान में भी परिवर्तन हो रहा है।एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलवार 17 मई को किसी भी जिले में कोई अलर्ट या चेतावनी जारी नहीं की है, लेकिन 18 मई को जबलपुर के रास्ते से प्री-मानसून के प्रवेश की संभावना जताई है। 18 मई से जबलपुर के साथ रीवा और शहडोल जिले में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।

यह भी पढ़े.. Mangal Rashi Parivartan 2022: मंगल का मीन राशि में प्रवेश, जानें किस राशि पर कैसा पड़ेगा असर?

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सीधी, दतिया और नौगांव में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।वही सीधी, नौगांव और दतिया में लू का असर देखने को मिला। बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम के कारण उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश से तमिलनाडु तक ट्रफ लाइन बन गई है, इसके प्रभाव से  अगले 24 घंटे में जबलपुर, रीवा और शहडोल में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।  हालांकि इंदौर सहित पश्चिमी मप्र में इसका कोई विशेष असर नहीं होगा।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Alert) के अनुसार, बुधवार 18 मई से 22 मई तक बादल छाने से कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। केरल में 26 मई को मानसून दस्तक देगा, ऐसे में एमपी में जून के दूसरे हफ्ते में मानसून की दस्तक हो सकती है। 28 मई के बाद प्री मानसून की गतिविधियां बढ़ने लगेंगी।माना जा रहा है कि 10 से 15 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है।जून के दूसरे हफ्ते में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाएगा।22 मई से प्रदेश के कुछ इलाकों  भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन और इंदौर में हल्की बारिश के आसार है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को फिर मिल सकती है गुड न्यूज, सैलरी में होगी 50 हजार तक बढ़ोतरी! जानें कैसे?

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के ऊपर जो अगले 24 घंटे में जम्मू कश्मीर पहुंच सकता है। इसके कमजोर पड़ने के बाद 22 मई को नया पश्चिमी विक्षोभ आ जाएगा, जिससे तापमान नहीं बढ़ पाएंगे। इस बार मानसून भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम और उज्जैन संभागों में ज्यादा मेहरबान रहेगा। जबलपुर और सागर संभाग में यह सामान्य रहेगा। भोपाल में 15, इंदौर-उज्जैन में 20 जून के बाद मानसून दस्तक देगा।

 

 

MP: 18 मई को जबलपुर से प्रवेश करेगा प्री-मानसून! इन जिलों में बूंदाबांदी के आसार, जानें शहरों का हाल