MP Weather: 3 वेदर सिस्टम एक्टिव, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानें पूरे हफ्ते का हाल

chhattisgarh weather update today

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते मध्य प्रदेश (MP Weather Update Today 19 March 2022) का मौसम अचानक से बदल गया है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 19 मार्च 2022 शनिवार को कई जिलों में लू चलने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।मार्च माह के अंत तक एक बार फिर तेज गर्मी का असर देखने को मिलेगा।इंदौर में मार्च माह के अंत तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने के आसार है और ग्वालियर में अप्रैल माह में तापमान 42 डिग्री के ऊपर पहुंच सकता है।

Anganwadi Recruitment 2022: आंगनबाड़ी में 8860 पदों पर बंपर भर्ती, अच्छी सैलरी, जानें आयु-पात्रता

मौसम विभाग (MP Weather Report) के मुताबिक, आज 19 मार्च 2022 को नर्मदापुरम, धार, रतलाम, खरगोन और उज्जैन जिलों में लू चलने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटे में सभी जिलों में मौसम शुष्क रहा।सबसे न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस मंडला, धार और बैतूल में दर्ज किया गया। वही सबसे अधिकतम तापमान खरगोन में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।शनिवार को राजधानी भोपाल का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। शुक्रवार के न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। शुक्रवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था।

यह भी पढ़े… अप्रैल में होगा कर्मचारियों के बढ़े वेतन-पेंशन का भुगतान! 1400 करोड़ का कर्ज लेगी सरकार

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने तो वर्तमान में अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ बनने से मध्य पाकिस्तान एवं उससे लगे राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। विदर्म पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इन तीन वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने से हवाओं का रूख दक्षिण-पूर्वी हो गया है और अधिकतम तापमान में कमी दर्ज होने के आसार हैं। वही इन तीनों वेदर सिस्टमों के प्रभाव से रविवार-सोमवार को जम्मू-कश्मीर, पंजाब में बारिश होने की भी संभावना है।

MP Weather: 3 वेदर सिस्टम एक्टिव, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानें पूरे हफ्ते का हाल


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News