MP Weather: मप्र का मौसम बदला, आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

आज बुधवार 5 जनवरी 2022 को ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ नीमच, मंदसौर, आगर, शाजापुर, राजगढ़ और विदिशा जिलों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।

mp weather 15 January 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक साथ कई वेदर सिस्टम एक्टिव होने से मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather Today) एक बार फिर बदल गया है। आज बुधवार से बारिश का दौर शुरु होने वाला है। एमपी मौसम विभाग ने आज 5 जनवरी 2022 को 14 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। गुरुवार-शुक्रवार से प्रदेश के अन्य जिलों में भी बारिश और कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ ओले के भी आसार बन रहे है। 9 जनवरी के बाद बारिश के थमने और मौसम के साफ होने की संभावना है। पिछले 24 घंटे में सबसे न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस नौगांव, रीवा और उमरिया में दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़े… Government Jobs : 8वीं पास से ग्रेजुएट तक के लिए अच्छा मौका, जल्दी करें आवेदन, एक दिन शेष

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, आज बुधवार 5 जनवरी 2022 को ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ नीमच, मंदसौर, आगर, शाजापुर, राजगढ़ और विदिशा जिलों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।5 से 9 जनवरी तक इंदौर सहित प्रदेशभर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। 5 जनवरी को इंदौर में बूंदाबांदी और 6 जनवरी को बारिश के साथ ओलावृष्ठि भी होने की संभावना है। 5 से 7 जनवरी के बीच ग्वालियर सहित संभाग में बारिश, ओलावृष्टि के आसार हैं।7 जनवरी को भी एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के संकेत मिले हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather: बुधवार से बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश-ओले के आसार, जानें शहरों का हाल

मौसम विभाग (MP Weather Department) के अनुसार, वर्तमान में पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। हवाओं के रुख बदलने से वातावरण में नमी बढने लगी है और आज सुबह से बादल छाने लगे है।गुरूवार को ग्वालियर-चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें भी पड़ सकती हैं वही 7 जनवरी को एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में पहुंचने से शुक्रवार से पूरे मध्य प्रदेश बदलने लगेगा और गरज-चमक के साथ अनेक स्थानों पर बौछारें पड़ेंगी। इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि (Rain) भी हो सकती है।

6 से 10 जनवरी के बीच इन जिलों में बारिश 

6 जनवरी को उज्जैन, आगर, शाजापुर, देवास, राजगढ़, सीहोर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी, श्योपुर कलां, दतिया, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना, 7 जनवरी को भिंड, मुरैना, ग्वालियर, नीमच, मंदसौर, इंदौर, धार, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, होशंगाबाद, बैतूल, रीवा, सतना, दमोह, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर और कटनी, 8 जनवरी को खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, देवास, आगर, शाजापुर, ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।9 और 10 जनवरी को बैतूल, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह जिले और रीवा-शहडोल संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में आज से बारिश

मौसम विभाग (Weather Update Today) के मुताबिक, आज बुधवार 5 जनवरी को  पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में ओलावृष्टि के साथ अलग-अलग गरज के साथ बारिश की संभावना है।04 से 06 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में भी बारिश के आसार है। आज जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में और बुधवार को उत्तराखंड में अलग-अलग ओलावृष्टि होने की संभावना है।वही 9 जनवरी तक सड़क और हवाई परिवहन बाधित होने का अलर्ट जारी किया है।मौसम के चलते श्रीनगर-लेह राजमार्ग, जम्मू-श्रीनगर, लेह-मनाली, मुगल रोड और साधना दर्रा समेत कई मार्गों पर भी असर पड़ सकता है।

MP Weather: मप्र का मौसम बदला, आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल