MP Weather : अभी जमकर बरसेंगे बादल, 18 जिलों में बारिश का अलर्ट

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP Weather) में एक बार फिर से मानसून (MP Monsoon) का असर दिखने लगा है। राज्य में बीते 2 दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश (heavy rain) के कारण प्रदेश के नदी नाले उफान पर है। वहीं कई जिलों में जलजमाव की स्थिति हो गई है। कई जिलों में प्रशासन द्वारा रेस्क्यू कर लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। इसी बीच मौसम विभाग (weather department) ने अगले 3 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में ग्वालियर चंबल संभाग सहित पांच जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी किया गया है।

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि MP Weather राजगढ़, आगर मालवा, टीकमगढ़, मंदसौर और ग्वालियर चंबल में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम (system) निर्मित हुआ है। बिना रुकावट मध्यप्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। वही इस सिस्टम के एक्टिव (system active) रहने के कारण प्रदेश में 3 दिन तक बारिश का दौर यूं ही जारी रहेगा।

मौसम विभाग द्वारा बंगाल की खाड़ी में निर्मित हुए हवाओं की दिशा और गति प्रदेश की तरफ बारिश की रुख तैयार कर रही है। इसके अलावा इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर में भारी बारिश का Alert जारी किया गया। बीते 2 दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण राजधानी भोपाल में कई जगह जल जमाव की स्थिति हो गई है। ग्वालियर में सावन के पहले सोमवार ने जमकर झमाझम की है। भारी बारिश के चलते कई इलाकों में पानी भर गया है।

Read More: MP Congress: उपचुनाव से पहले कांग्रेस ने इनपर जताया भरोसा, प्रदेश अध्यक्ष पद पर हुई नियुक्ति

प्रदेश के कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से मध्य प्रदेश के कई जिलों और राज्यों से सड़क संपर्क टूट गया है। श्योपुर में भारी बारिश होने से कई नदियां उफान पर है जबकि कई पुल जलमग्न हो गए हैं। 29 जुलाई को बरगी बांध के गेट खोले जाएंगे। दरअसल नर्मदा का जलस्तर बढ़ने की वजह से बरगी बांध के गेट को खोला जा रहा है। इस दौरान बरगी बांध से एक से डेढ़ लाख क्यूब का पानी छोड़ा जाएगा।

इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया है। उसमें श्योपुर दतिया, भिंड, मुरैना, गुना ग्वालियर, शिवपुरी अशोकनगर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही प्रदेश के 18 जिले में अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा 8 जिलों में बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है। इसके अलावा टीकमगढ़, शहडोल, नीमच जैसे जिलों में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है। जबकि राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन जैसे जिलों में कभी जोरदार तो कभी बूंदाबादी के आसार हैं।

MP Weather : अभी जमकर बरसेंगे बादल, 18 जिलों में बारिश का अलर्ट