फिर बदलेंगे एमपी के मौसम के मिजाज, पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, छाएंगे बादल, गिरेगा पारा, बढ़ेगी सर्दी, इन जिलों में बारिश के आसार, जानें IMD अपडेट

mp weather

MP Weather Update Today : मध्य प्रदेश के मौसम में दिवाली बाद बदलाव देखने को मिलेगा। पहाड़ी क्षेत्रों में होने वाली बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के असर से 11-12 नवंबर के बाद के तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है, जिससे ठंड का असर तेज होगा और कहीं कहीं कोहरा भी दिखाई देगा। वही दिवाली बाद नए सिस्टम के सक्रिय होने से प्रदेश के कई जिलों में बारिश भी हो सकती है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास बना हुआ है, जबकि दूसरा पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश एवं उससे लगे छत्तीसगढ़ पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है। इसके असर से हवाओं का रुख लगातार दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है जिससे मौसम में ज्यादा परिवर्तन नहीं आ रहा है। 15 नवंबर के बाद से अधिकतम तापमान के साथ ही न्यूनतम पारा में भी गिरावट आना शुरू हो जाएगी और ठंड का असर भी तेज होगा।प्रदेश में वर्तमान स्थिति में की हवाओं का रूप दक्षिण और दक्षिण पूर्व की ओर बना हुआ है, जिसके कारण अगले 1-2 दिन मौसम शुष्क रहेगा।

दिवाली बाद इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग की माने तो दिवाली के बाद बंगाल की खाड़ी में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है इसके प्रभाव से वातावरण में नमी आएगी और हल्की बारिश होने के आसार है। नए सिस्टम के बनने से सागर , टीकमगढ़ , पन्ना, छतरपुर, रायसेन ,विदिशा, बुंदेलखंड के हिस्सों में 15 से 22 नवंबर के बीच बौछारें पड़ सकती है। अगले कुछ दिनों में मौसम में बदलाव के साथ दिन और रात के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकता है।

पिछले 24 घंटे का मौसम क हाल

  1. प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान सभी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क बना रहा।  भोपाल, उज्जैन, रीवा, शहडोल, सागर और ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक और बाकी बचे संभागों में पारा सामान्य रहा।
  2. न्यूनतम तापमान लगभग सभी जिलों में सामान्य रहा है। दमोह जिले में दिन का तापमान प्रदेश में सर्वाधिक बना हुआ है।
  3. प्रदेश में सर्वाधिक तापमान दमोह जिले में 35 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, सबसे कम पारा उमरिया में 13.8 डिग्री दर्ज किया गया।भोपाल में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।
  4. पांच अन्य शहरों छिंदवाड़ा, मंडला, मलाजखंड, खंडवा एवं खरगोन में रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम रहा।हिल स्टेशन पचमढ़ी में रात का तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

फिर बदलेंगे एमपी के मौसम के मिजाज, पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, छाएंगे बादल, गिरेगा पारा, बढ़ेगी सर्दी, इन जिलों में बारिश के आसार, जानें IMD अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News