MP Weather : एक साथ 4 सिस्टम फिर एक्टिव, मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक के बाद एक सिस्टम एक्टिव होने के चलते मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) लगातार  मौसम (Weather Update) में बदलाव हो रहा है और कहीं कहीं बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग (Weather Department) की माने आज बुधवार को भी अगले 24 घंटों में कई संभागों और जिलों में बिजली चमकने के साथ बारिश (Rain) की संभावना है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: वातावरण में नमी बरकरार, मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग  (Weather Department) की माने तो वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर एक साथ चार वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है।एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर, पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात, कोंकण से लेकर दक्षिणी केरल एक ट्रफ लाइन और दक्षिणी छत्तीसगढ़ से झारखंड-बिहार होते हुए पश्चिमी बंगाल भी ट्रफ बना हुआ है, जिसके चलते लगातार नमी मिल रही है और बारिश का सिलसिला जारी है।

यह भी पढ़े.. MP Board: शासकीय विद्यालयों में 13 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश, 10वीं-12वीं को भी राहत

मौसम विभाग (Weather Forecast) के अनुसार, आज बुधवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद और जबलपुर संभाग के जिलों में कही कहीं गरज चमक के साथ बारिश और बौछारे पड़ने के आसार है। वही इन संभागों और जिलों में  बिजली चमकने-गरजने के साथ 30/40 किमी/घंटा की स्पीड से हवाएं चलने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों (प्रयागराज और वाराणसी के आस पास के इलाकों) को छोड़कर 15 के बाद बारिश हो सकती है। 14-16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

weather

weather weather