mp weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) का असर भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन वातावरण में नमी के चलते बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग (Weather Department) ने आज शुक्रवार को 3 संभागों और 3 जिलों में बारिश की संभावना जताई है।  इसके अलावा अन्य जिलों में मौसम (Weather Update Today) शुष्क और साफ रहने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार 24 मई से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में गर्मी बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि 25 से नौतपा शुरु होने जा रहा है।

MP Weather: मप्र के इन संभागों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग (Weather Cloud) ने अगले 24 घंटे में रीवा, शहडोल और चंबल संभाग के जिलों के साथ ग्वालियर, शिवपुरी और दतिया में बारिश की संभावना जताई है।वही अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने के आसार है। पिछले 24 घंटे में सतना में 9.0, मंडला में 2.0, ग्वालियर में 0.4 मिलीमीटर बारिश हुई वही सबसे अधिक 38 डिग्री सेल्सियस तापमान खंडवा, खरगोन और रायसेन में दर्ज किया गया।

मौसम विभाग (Weather Forecast) की मानें तो अगले 48 घंटों में मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा और तापमान में बढोत्तरी होगी। 25 मई से नौतपा शुरु होने जा रहा है, ऐसे में 28 मई तक तापमान 44 डिग्री या उससे अधिक होने की संभावना है, जबकि मई के अंत और जून के पहले सप्ताह में बारिश की संभावना है। इसे प्री मानसून की गतिविधियां कहा जा रहा है।

अन्य राज्यों का हाल

भारतीय मौसम विभाग (Weather Alert) का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में देश के करीब 14 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार में बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है।

इनमें से कुछ राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गरज के साथ तेज हवा चलने की संभावना है।वही दिल्ली (Delhi Weather) में 30-60 किमी/घंटा की गति के साथ तेज़ हवाएं और हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश दिल्ली और एनसीआर (बदुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी देहात) के अधिकांश स्थानों पर होने की संभावना है।

Tauktae के बाद Yaas मचा सकता है तबाही

Cyclone Tauktae का असर खत्म हो गया है, लेकिन देश के पूर्वी तट से सटे बंगाल की खाड़ी(Bay of Bengal) में ‘Cyclone Yaas’ के आने का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग की माने तो 22 मई से उत्तरी अंडमान निकोबार से सटे समंदर में लो-प्रेशर बनेगा जो 24 मई तक ओडिसा से सटे समंदर में एक तीव्र तूफान का रूप ले सकता है

इसके खतरे को देखते हुए अंडमान निकोबार से लेकर ओडिसा और पश्चिम बंगाल के मछुआरों को 22-26 मई के बीच समंदर में ना जाने की चेतावनी दी गई है, वही कॉमर्शियल-जहाज और कार्गो-शिप्स को भी अलर्ट जारी किया गया है।इसका असर अन्य राज्यों पर भी देखने को मिल सकता है वही 1 जून तक केरल में मानसून के दस्तक देने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का रिकॉर्ड

Rainfall dt 21.05.2021
(Past 24 hours)
Sidhi 11.6
Mandla 2.0
Gwalior 0.4
Datia trace
mm

weather 

 

 

weather weather weather