MP Weather : 6 जिलों सहित 2 संभागों में आंधी-बारिश, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान, छाएंगे बादल, मानसून की एंट्री में होगी देरी, जानें IMD पूर्वानुमान

MP Weather, IMD MP Weather : मध्य प्रदेश में मौसम बदलने का दौर जारी है। 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कई इलाकों में गर्मी देखी गई है। वहीं कुछ जगह पर चमक के साथ बादल छाए रहे हैं। कुछ इलाकों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। खरगोन, बैतूल सहित के जिले में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।  उन्हें जिले में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रिकॉर्ड किया गया है। आद्रता कम रहने से उमस देखने को मिलेगी। नौतपा के दौरान बारिश के कारण प्रदेश का तापमान उच्चतम स्तर पर नहीं पहुंचा है। वहीं अब 3 से 4 दिनों तक तापमान में इजाफा देखा जा सकता है। तापमान बढ़कर 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

कई क्षेत्रों में भीषण गर्मी की चेतावनी

प्रदेश के कई क्षेत्रों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि हीटवेव और लू की संभावना से इंकार कर दिया गया है। गर्म तेज हवाएं चलेगी। जिससे लोगों को बचकर रहने की सलाह दी गई है। इधर अरब सागर में तैयार हुए चक्रवात की वजह से मानसून की एंट्री में भी देरी की संभावना जताई गई है। फिलहाल केरल में भी मानसून की एंट्री नहीं हुई है। केरल में मानसून के आगमन के लिए 4 जून की तारीख बताई गई थी। हालांकि अब 8 जून के बाद मानसून की एंट्री देखी जा सकती है।

pre-monsoon एक्टिविटी शुरू 

प्रदेश में मानसून की एंट्री जून के आखिरी सप्ताह में होगी। मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री से पहले ही pre-monsoon एक्टिविटी शुरू हो गई है। भोपाल जबलपुर ग्वालियर में भी मानसून देरी से आने का पूर्वानुमान जताया गया है।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

बीते 24 घंटे के दौरान जिन क्षेत्रों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। उनमें इंदौर, खजुराहो, मंडला और सिवनी शामिल है। इस गर्मी के बावजूद शाम में इंदौर में बारिश देखने को मिली है। इंदौर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, खजुराहो, राजगढ़, मंडला और सिवनी में मानसून पूर्व बारिश का दौर भी जारी है। मंडला में एक सिवनी में एक और इंदौर में 0.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई ।है खजुराहो में सबसे अधिक बारिश 6 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई है।

कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं

दूसरी और दमोह में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। 20 से अधिक शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो समेत अन्य कई शहरों में तापमान में इजाफे की चेतावनी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वर्तमान में हवा का रुख उत्तर-पश्चिम बना हुआ है। हवाओं के साथ अरब सागर से कुछ नहीं आ रही है। जिसके कारण कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश देखी जा रही है। कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। जिसके कारण प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है।

इन क्षेत्रों में आज से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि भोपाल चंबल, ग्वालियर, उज्जैन, रीवा शहडोल और सागर संभाग में कहीं-कहीं मौसम बदलने के आसार जताए गए हैं। 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। कुछ जिलों में गर्मी का असर बना रहेगा। खजुराहो मलाजखंड भोपाल ग्वालियर जबलपुर आदि शहरों में तापमान में भी इजाफा देखा जाएगा जबकि धार बैतूल खंडवा खरगोन नर्मदा पुरम बुरहानपुर सिवनी कटनी छिंदवाड़ा जबलपुर के कुछ हिस्से में हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती हैं।

मौसम प्रणाली 

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आसमान साफ रहेगा। जिसके कारण तपिश बनी रहेगी।  हवाओं के कारण मामूली नरमी देखी जा सकती है। आद्रता में कमी आएगी। मौसम का मिजाज फिलहाल ऐसा बने रहने वाला है। मौसम प्रणाली की बात करें तो एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में स्थित है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है जबकि अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान बीपरजॉय अपने स्थान पर स्थिर बना हुआ है। 48 घंटे में इसकी दिशा तय होगी। जिसके बाद इस के अवसर पर पूर्व अनुमान जताया जा सकता है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News