MP Weather: 3 अगस्त से फिर बदलेगा मौसम, 7 जिलों समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें विभाग का पूर्वानुमान

इसमें अनूपपुर, डिंडौरी, उमरिया, कटनी, सिवनी, पन्ना, छतरपुर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

mp weather news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम एक्टिव नही है, इसके चलते बारिश में कमी आई है, लेकिन 3 अगस्त के बाद फिर मौसम बदलेगा और झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शुक्रवार 29 जुलाई 2022 को सभी संभागों में हल्की से मध्यम बारिश और 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 5 संभागों और 5 जिलों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. 18 महीने के DA Arrear पर ताजा अपडेट! कर्मचारियों को जल्द मिलेगी राहत, खाते में आ सकती है एकमुश्त इतनी राशि

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, आज शुक्रवार 29 जुलाई को 7 जिलों और 4 संभागों में गरज चमक के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमें अनूपपुर, डिंडौरी, उमरिया, कटनी, सिवनी, पन्ना, छतरपुर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही रीवा,शहडोल, सागर और जबलपुर संभागों में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।  इसके अलावा भोपाल, शहडोल, सागर,  ग्वालियर और चंबल संभाग के साथ कटनी, सतना, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Rain Alert) के अनुसार, गुना, सिवनी, जबलपुर / भेड़ाघाट, छिंदवाड़ा / पेंच, भिंड, दमोह, सागर और नरसिंगपुर में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है, साथ ही रायसेन, विदिशा, मंडला / कान्हा, अशोकनगर, कटनी, बैतूल, निवारी में बिजली गरज के साथ हल्की गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। / ओरछा, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, शिवपुरी, सतना / चित्रकूट, मुरैना, दतिया, उमरिया, बालाघाट, रीवा, ग्वालियर और श्योपुर कलां जिले में दोपहर के समय मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े.. CG Weather: अगस्त में फिर बदलेगा मौसम, 17 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, कई सिस्टम एक्टिव, जानें शहरों का हाल

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई भी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। वही बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवातीय घेरा और दूसरा चक्रवातीय घेरा तमिलनाडु में बना हुआ है। ग्वालियर के आसपास चक्रवातीय घेरा नहीं होने से नमी बादलों में नहीं बदल पा रही है।  मानसून ट्रफ भी बिहार से होकर गुजरने से वातावरण में नमी के कम होने के साथ बारिश में भी कमी आ गई है। हालांकि 3 अगस्त से फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से जबलपुर सहित संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती घेरा बना हुआ है। वहीं मानसून ट्रफ लाइन गंगानगर, नरनौल और अलीगढ-हरदौई से डाल्टनगंज-बरहमपुर होते हुए सिल्चर- इम्फाल तक जा रही है। इसके अलावा उत्तरी कर्नाटक से कोमरीन सागर तक उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन भी गुजर रही है।इसके प्रभाव से प्रदेशभर में रिमझिम बारिश का दौर दिखाई दे रहा है। दो अगस्त के बाद प्रदेश में एक बार फिर से वर्षा का सिलसिला शुरू हो सकता है।ग्वालियर में अगले पांच दिनों तक स्थानीय प्रभाव से गरज-चमक के साथ वर्षा के आसार हैं।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

पिछले 24 घंटों के दौरान शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मंडला में 41.6, जबलपुर में 24.6, पचमढ़ी में 17.2, दमोह में 14, खजुराहो में 12, सतना में 11.9, दतिया में 7.4, नर्मदापुरम में छह, छिंदवाड़ा में 4.8, शिवपुरी में तीन, उमरिया में 2.6, इंदौर में 2.6, मलाजखंड में दो, गुना में 1.2, रतलाम में एक, धार में 0.7, ग्वालियर में 0.6, सागर में 0.6 मिलीमीटर वर्षा हुई।

Rainfall DT 29.07.2022
(Past 24 hours)
Mandla 41.6
Jabalpur 24.6
Pachmarhi 17.2
Damoh 14.0
Khajuraho 12.0
Satna 11.9
Datia 7.4
Narmadapuram 6.0
Chindwara 4.8
Shivpuri 3.0
Umaria 2.6
Indore 2.6
Malanjkhand 2.0
Guna 1.2
Ratlam 1.0
Dhar 0.7
Gwalior 0.6
Sagar 0.6

 

 

MP Weather: 3 अगस्त से फिर बदलेगा मौसम, 7 जिलों समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें विभाग का पूर्वानुमान