MPPEB ने जारी किया नया परीक्षा कार्यक्रम, आरक्षक भर्ती सहित शिक्षक पात्रता परीक्षा की घोषणा

जारी नई कैलेंडर के मुताबिक MPPEB इस साल 4 एंट्रेंस टेस्ट 1 एलिजिबिलिटी टेस्ट, 8 रिक्रूटमेंट टेस्ट आयोजित करेगा।

PEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब थम सी गई है। दूसरी लहर के थमने के बाद एक तरफ जहां प्रतिबंध में ढील दी गई है। वहीं दूसरी तरफ MP School-College खोलने पर भी विचार किया जा रहा है। 26 जुलाई से मध्यप्रदेश में स्कूलों को खोला जा रहा है। इस बीच मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (madhya pradesh professional examination board) ने भी परीक्षा कैलेंडर (exam calender)जारी कर दिया है।

दरअसल MPPEB द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 3, पुलिस आरक्षक भर्ती प्रक्रिया सहित कुल 13 परीक्षाओं की घोषणा की गई है। यह परीक्षाएं अक्टूबर 2021 से संचालित की जाएगी। जो लगातार मार्च 2022 तक जारी रहेगी। मध्य प्रदेश में जहां पुलिस आरक्षक भर्ती प्रक्रिया 2020 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2021 में किया जाएगा। वहीं प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 का आयोजन दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच किया जाएगा। जारी नई कैलेंडर के मुताबिक MPPEB इस साल 4 एंट्रेंस टेस्ट 1 एलिजिबिलिटी टेस्ट, 8 रिक्रूटमेंट टेस्ट आयोजित करेगा।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ने तांडव मचाया था। जिसके बाद MPPEB द्वारा सभी परीक्षाओं को आगामी आदेश तक के लिए निरस्त कर दिया गया था। परीक्षा निरस्त करने की मांग उम्मीदवारों द्वारा भी की जा रही थी। संक्रमण की रफ्तार थोड़ी कम हुई है तो MPPEB द्वारा सभी परीक्षाओं का आयोजन नए सिरे से शुरू करने की तैयारी की जा रही है। खास बात यह है कि चिकित्सक विशेषज्ञ के लिए परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी जबकि विशेषज्ञों की मानें तो Corona third wave सितंबर महीने में दस्तक दे सकती है। अगर ऐसा होता है तो एक बार फिर से मध्यप्रदेश में परीक्षा कार्यक्रमों में फेरबदल देखने की संभावना है।

परीक्षा कार्यक्रम देखे यहां

http://peb.mp.gov.in/exams_schedule/exams_schedule.htm