नगर निकाय चुनाव 2021: जल्द होगा तारीखों का ऐलान, 6 मार्च को आयुक्त करेंगे कलेक्टर्स से चर्चा

संभावना जताई जा रही है कि नगर निकाय चुनाव के साथ ही पंचायत चुनाव करवाए जा सकते हैं।

नगर निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में आगामी नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) के लिए फाइनल मतदाता सूची (final voter list) 3 मार्च 2021 को जारी कर दी गई। वही 10 मार्च के बाद कभी भी नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव (panchayat election) की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। वहीं राज्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा 6 मार्च 2021 को सभी जिला कलेक्टरों साथ बैठक की जाएगी। जिसके बाद चुनावी तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

दरअसल 6 मार्च को राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह (Basant Pratap Singh) द्वारा सभी जिला कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए तैयारी पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। इस बार निकाय चुनाव दो चरणों और पंचायत चुनाव तीन चरणों में करवाने की तैयारी की जा रही है। साथ ही संभावना जताई जा रही है कि नगर निकाय चुनाव के साथ ही पंचायत चुनाव करवाए जा सकते हैं।

Read More: MP Budget Session: आज पेश होंगे सप्लीमेंट्री बजट, MLA इन मुद्दों पर सरकार से करेंगे जवाब तलब

बता दे कि प्रदेश में नगरीय निकाय पंचायत की मतदाता सूची में 10 लाख से ज्यादा वोटर बढ़ने की संभावना है। जिसको लेकर 5 मार्च को चुनाव से संबंधित समीक्षा बैठक बुलाई गई है। इधर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय के साथ-साथ पंचायत चुनाव की मतदाता सूची भी तैयार कर ली गई है। जो गुरुवार सुबह तक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

ऐसे पहले इंदौर हाई कोर्ट द्वारा आयोग सहित सरकार से निकाय चुनाव पंचायत चुनाव कराए जाने के संबंध में जवाब मांगे गए थे। साथ ही हाईकोर्ट ने 25 फरवरी को आयोग को जल्द चुनाव कराने के आदेश दिए गए थे। जिसमें राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इंदौर हाई कोर्ट में लिखित में बताया गया था कि 3 मार्च को वोटर लिस्ट जारी होने के बाद चुनाव कराए जा सकेंगे। इससे पहले ही आयोग के आयुक्त वीपी सिंह द्वारा कहा गया था कि अब किसी भी कीमत पर चुनाव नहीं टाले जाएंगे और वोटर लिस्ट जारी होने के बाद चुनाव की तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।